अदरक का इस्तेमाल सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है

Posted by

अदरक का इस्तेमाल हर घर की रसोई में किया जाता है। यह खाने के स्वाद को बढ़ाता ही है साथ ही में यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन्स कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एक तरह का एंटीवायरल भी है। यह हमें कई रोगों से बचा कर रखता है। अगर आप भी कुछ हेल्थ समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसे प्रॉब्लम के हिसाब से हमारे द्वारा बताएं तरीके से इस्तेमाल करके देखें आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

1. खांसी होने पर
खांसी होने पर अदरक बहुत कारगार उपाय माना जाता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए अदरक के छोेटे टुकड़े को शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार खाएं। आपकी खांसी झट से ठीक हो जाएगी और साथ ही में गले की खराश से भी राहत मिलेगी।

2. भूख बढ़ाने में करें मदद
अगर आपको भूख नहीं लगती या फिर कम लगती है तो अदरक को बारीक काट कर इसमें नमक मिलाकर इसका दिन में एक बार सेवन करें। यह उपाय आपकी भूख तो बढ़ाएगा ही साथ में आपका पेट साफ करने में भी मदद करेगा।

3. पाचन क्रिया करें दुरूस्त
अदरक का सेवन पाचन क्रिया बढ़ाने में मदद करता है। पेट की गैस, खट्टी-मीठी डकार और कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक व नींबू का रस के साथ मिला कर खाएं।

4. जुकाम से पाए राहत
जुकाम होने पर अदरक की चाय बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा इस प्रॉब्लम में अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके पीएं। इस उपाय से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

5. दर्द निवारक

कुछ लोग थोड़ा-सा भी दर्द होने पर पेन किलर लेने लगते हैं। जिसके कई साइड-इफैक्ट भी होते हैं। इसलिए दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक से घरेलू उपाय करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए अदरक को पीसकर इसमें थोडा सा कपूर मिलाएं। इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे दर्द और सूजन दोनों से राहत मिलेगा।