अफ़ग़ानिस्तान में अमरीका फिर फ़ेल

Posted by

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की ओर से हाल ही में सामने आई नई अफ़ग़ान नीति से संबंधित निराशाजनक परिणाम समाने आने के बाद वाशिंग्टन के अधिकारी अफ़ग़ान नीति में पुनर्विचार पर ग़ौर कर रहे हैं।

अमरीकी अधिकारियों के अनुसार ट्रम्प प्रशासन ने अफ़ग़ान रणनीति के अप्रत्याशित परिणामों पर निराशा व्यक्त किया है। इस रणनीति की घोषणा पिछले वर्ष अगस्त के महीने में की गयी थी।

ज्ञात रहे कि अफ़ग़ानिस्तान में अमरीका की नई रणनीति के अंतर्गत अफ़ग़ानिस्तान में सैन्य सलाहकारों, प्रशिक्षणकर्ताओं और स्पेशल फ़ोर्सेज़ की संख्या में वृद्धि करने के साथ साथ अफ़ग़ान सुरक्षा बलों की सहायता के लिए हवाई मदद शामिल थी, इसके अतिरिक्त तालेबान को काबुल सरकार के साथ शांति वार्ता के लिए तैयार करना भी नई रणनीति का भाग था।

डोनल्ड ट्रम्प अफ़ग़ानिस्तान में अमरीकी हस्तक्षेप के विरोधी रहे हैं किन्तु उनके सलाहकारों ने उन्हें अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध जारी रखने पर तैयार कर लिया है। डोनल्ड ट्रम्प ने पिछले वर्ष 3 हज़ार अतिरिक्त सैनिकों को अफ़ग़ानिस्तान भेजने की मंज़ूरी दी थी, इस प्रकार कुल अमरीकी सैनिकों की संख्या 15 हज़ार हो गयी है।

अमरीकी अधिकारी और पूर्व जिम्मेदारों और सलाहकारों ने पुष्टि की है कि वाइट हाऊस ने अफ़ग़ान रणनीति पर आधिकारिक कोई आदेश जारी नहीं किया है किन्तु अधिकारियों की ओर से अगले कुछ महीनों में नई अध्यादेश की घोषणा हो सकेती है और इस बारे में तैयारियां जारी है।

वरिष्ठ अमरीकी अधिकारी ने बताया कि हमें वाइट हाऊस की ओर से संकेत मिला है कि डोनल्ड ट्रम्प अगले कुछ महीनों में पुनर्विचार के हवाले से राय मांग सकते हैं और हम उसकी तैयारी कर रहे हैं।