#अमरीका और उत्तरी कोरिया मुलाक़ात, पाक_भारत वार्ता के लिए मिसाल : शहबाज़ शरीफ़

Posted by

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री और मुस्लिम लीग नवाज़ एन के वरिष्ठ नेता शहबाज़ शरीफ़ ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अमरीका और उत्तरी कोरिया के नेताओं की मुलाक़ात पाकिस्तान और भारत के बीच क्षेत्र में स्थायी शांति के लिए वार्ता की बेहतरीन मिसाल है।

शहबाज़ शरीफ़ ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान और भारत को कश्मीर विवाद के समाधान के लिए बातचीत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अमरीका और उत्तरी कोरिया के बीच सिंगापुर में होने वाली मुलाक़ात ने पाकिस्तान और भारत के लिए बहुत अच्छा उदाहरण पेश किया है जिस पर अमल होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दोनों देश कोरिया युद्ध के शुरू से एक दूसरे को परमाणु हमले की धमकी देते आ रहे थे, अगर अमरीका और उत्तरी कोरिया परमाणु विवाद से पीछे लौट सकते हैं तो पाकिस्तान और भारत के पास भी एसा न करने का कोई औचित्य नहीं है।

शहबाज़ शरीफ़ ने कहा कि अब समय आ गया है कि हमारे इलाक़े में समग्र शांति वार्ता की जाए और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भी चाहिए कि अफ़ग़ान शांति पर ध्यान केन्द्रित करे।

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दिसम्बर 2015 में पाकिस्तान का दौरा किया था जिसके बाद दोनों देशों ने समग्र संयुक्त वार्ता की बहाली का एलान किया लेकिन 2016 में पठानकोट हमले के बाद से इस वार्ता में रुकावट आ गई। इसके बाद से दोनों देशों की सरकारों के बीच वार्ता की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी अलबत्ता इस बीच दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच गुप्त मुलाक़ातें हुई हैं।