अमरीका और दक्षिणी कोरिया के सैन्य अभ्यास से क्रोधित उत्तरी कोरिया ने पड़ोसी देश से मुलाक़ात टाली

Posted by

उत्तरी कोरिया ने दक्षिणी कोरिया के अमरीका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास पर कठोर प्रतिक्रिया जताते हुए बुधवार को दक्षिणी कोरिया से होने वाली मुलाक़ात स्थगित कर दी है।

उत्तरी कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सीएनए ने रिपोर्ट दी कि सैन्य अभ्यास उत्तेजक कार्यवाही है और यह चढ़ाई की तैयारियां हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि एसा करने से 12 जून को सिंगापुर में उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग ऊन और अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के बीच होने वाली मुलाक़ात भी ख़तरे में पड़ सकती है।

ज्ञात रहे कि मार्च में अमरीका के राष्ट्रपति ने अपने उत्तरी कोरिया समकक्ष की वार्ता की दावत स्वीकार की थी।

अमरीकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह राष्ट्रपति ट्रम्प और उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग ऊन की मुलाक़ात की तैयारियां जारी रखे हुए है और उसे उत्तरी कोरिया के रुख़ में किसी बदलाव की कोई जानकारी नहीं है।

अमरीका और दक्षिणी कोरिया के बीच शुक्रवार से जारी सैन्य अभ्यास में 100 से अधिक युद्धक विमान हिस्सा ले रहे हैं जिनमें बी 52 बमवर्षक विमान और एफ़ 15 युद्धक विमान शामिल हैं।

उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग ऊन और अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प 12 जून को सिंगापुर में मिलने वाले हैं।

अमरीका वर्ष 1953 में दक्षिणी कोरिया से किए गए रक्षा समझौते के तहत संयुक्त सैन्य अभ्यास करता है लेकिन हक़ीक़त यह है कि यह सैन्य अभ्यास हमेशा उत्तरी कोरिया को अप्रत्यक्ष धमकी देने का काम करते हैं। सैन्य अभ्यास के चलते कई बार तनाव बहुत बढ़ चुका है।

दक्षिणी और उत्तरी कोरिया के नेताओं की मुलाक़ात बुधवार को होने वाली थी लेकिन इसी सैन्य अभ्यास के चलते इस मुलाक़ात को टाल दिया गया है।