आमिर ख़ान चीन में सबसे पॉपुलर इंटरनेशनल स्टार हैं : चीनी राजदूत

Posted by

कोलकाता। आमिर खान का जादू चीन के लोगों के सिर चढ़कर बोलता है आज इसकी तस्दीक खुद चीन ने भी कर दी. कोलकाता में नियुक्त चीनी महावाणिज्यदूत मा झानवु ने कहा है कि आमिर खान चीन में सर्वाधिक मशहूर अंतरराष्ट्रीय अभिनेता हैं और उनकी हालिया ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ देश में एक बड़ी हिट फिल्म रही है.

चीन में आमिर बेहद लोकप्रिय
झानवु ने यहां चीन-भारत संयुक्त कला प्रदर्शन कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा कि आमिर खान को चीन में बहुत प्यार किया जाता है और सम्मान दिया जाता है. उन्होंने कहा कि फिल्म समीक्षकों द्वारा सराही गई कई लोकप्रिय हिंदी फिल्में शंघाई फिल्म उत्सव और बीजिंग फिल्म उत्सव जैसे चीन के फिल्मोत्सव में हाल में दिखाई गई हैं.

बॉलीवुड फिल्में बेहद लोकप्रिय
झानवु ने कहा कि यह हमारे देश में बॉलीवुड फिल्मों की अत्यधिक लोकप्रियता को दिखाता है. उन्होंने कहा कि बॉलीवुड का डांस चीन में लोकप्रिय है. हाल ही में एक कार्यक्रम में चीनी वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों ने ‘पद्मावत’ फिल्म के नृत्य का प्रदर्शन किया था. उन्होंने कहा कि बंगाल, ओडिशा और केरल के पारंपरिक नृत्य भी चीन में किए जाते हैं.

आमिर की फिल्मों का डंका
चीन में आमिर की कई फिल्मों ने डंका बजाया है. आमिर खान की फिल्में पीके, दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली विदेशी फिल्म है. इस फिल्म ने वहां लोगों को दीवाना बना दिया था. इसके अलावा आमिर की थ्री इडियट ने भी चीन में डंका बजाया और खूब कमाई की. ये चीन में आमिर की पहली फिल्म थी. पीके ने वहां धमाल मचाया. इसके बाद दंगल ने चीन में सफलता के झंडे गाड़े और कमाई (1200 करोड़) का रिकॉर्ड कायम किया. कुछ महीने पहले ही उनकी फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार रिलीज हुई जिसने बॉक्स ऑफिस पर पैसों की बरसात कर दी और अब तक 700 करोड़ रुपये कमा चुकी है.