इंटरनेट से होने वाले नुक़सान को जानकर हैरान रह जाएंगे : ताज़ा शोध

Posted by

इंटरनेट की स्पीड तेज़ हो यह तो इच्छा सबकी होती है पर इससे होने वाले नुक़सान के बारे में शायद आप नहीं जानते, क्योंकि अगर आप को पता चलेगा तो बहुत अधित हैरानी में पड़ जाएंगे।

इटली में हुए एक ताज़ा शोध से पता चला है कि जिनके घर में अधित स्पीड वाला इंटरनेट होता है वे सही से सो नहीं पाते और कम नींद के वह शिकार हो जाते हैं। इटली के बोक्कनी (Bocconi) विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा की गई शोध में यह बात सामने आई है कि इस आगे बढ़ती दुनिया में हाई स्पीड ब्राड बैंड और फ़ाइबर ऑप्टिक कैबिलर्ज़ अब आम होते जा रहे हैं, लेकिन इससे होने वाले नुक़सान को नहीं बताया जा रहा है जबकि यह सब ऐसी चीज़ें हैं जो इंसान की नींद को उड़ाती जा रही हैं। ताज़ा शोध में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों के घर हाई स्पीड वाले ब्राड बैंड होते हैं वह आम लोगों के मुक़ाबले में, जिनके घर ब्राड बैंड नहीं होते 25 मिनट कम सोते हैं।

बोक्कनी विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा किए गए शोध में यह बात भी सामने आई है कि जिन लोगों के घरों मे ब्राड बैंड होता है वे कम सोने के कारण हमेशा थकावट का एहसास करते रहते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि जब इंटरनेट की स्पीड तेज़ होती है तो उसका इस्तेमाल अधिक हो जाता है और यूज़र्स देर तक ऑन लाइन रहते हैं। रात-रात जागकर वीडियो गेम्ज़, सोशल साइट्स और चैट करते रहते हैं। शोध के मुताबिक़ इंटरनेट अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों को चाहे सुबह जल्दी ही उठना हो लेकिन वे फिर भी देर रात तक उसका इस्तेमाल करते हैं।

इटली के इस विश्वविद्यालय के शोध में यह बात भी सामने आई है कि, 13 से 30 वर्ष के आयु के लोग इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करते हैं। शोध के अनुसार, 31 से 59 वर्ष के आयु के लोगों में भी लगातार इंटरनेट के अधिक इस्तेमाल के प्रतिशत में वृद्धि हो रही है।