इस्राईल : बहिष्कार अभियान में शामिल अमरीकी छात्रा हिरासत में

Posted by

इस्राईल की सुप्रिम कोर्ट ने ज़ायोनी शासन के बहिष्कार अभियान में फ़िलिस्तीन के समर्थन का भाग बनने वाली अमरीकी छात्रा पर इस्राईल में प्रवेश पर प्रतिबंध समाप्त कर दिया।

फ़्रांसीसी समाचार एजेन्सी एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार सुप्रिम कोर्ट के तीन जजों पर आधारित बेंच का कहना था कि छात्रा के प्रवेश की अनुमति न देने के फ़ैसले के कारण सही नहीं हैं, इसीलिए उसे समाप्त किया जाता है।

ज्ञात रहे कि इस्राईल विरोधी अभियान का समर्थन करने पर 2 अक्तूबर को लारा अलक़ासिम को बेनगोरियन हवाई पर रोककर हिरासत में ले लिया गया था।

फ़िलिस्तीनी मूल की लारा अलक़ासिम अमरीका से अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन पहुंची थी ताकि हेब्रू विश्वविद्यालय से अपना मास्टर्ज़ शुरु कर सकें किन्तु उन्हें हवाई अड्डे पर ही रोककर हिरासत में ले लिया गया था और क़ानूनी वीज़ा होने के बावजूद वह पिछले 2 सप्ताह से हवाई अड्डे पर सुरक्षा बलों की हिरासत में थीं।

22 वर्षीय अमरीकी छात्र को देश में प्रवेश से रोकते हुए तुरंत इस्राईल छोड़ने के निर्देश दिए गये थे किन्तु उन्होंने इस फ़ैसले को चैलेंस करने का फ़ैसला किया था। इस्राईली अधिकारियों के अनुसार हमने लारा को ज़बरदस्ती हिरासत में नहीं रखा वह अपने देश वापस जा सकती हैं जबकि यदि वह माफ़ी मांगे और बहिष्कार अभियान से अलग होने की घोषणा करें तो हम अपने फ़ैसले पर ग़ौर भी सकते हैं।