उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव : बीजेपी की जोड़ तोड़ और डिनर डिप्लोमेसी : रिपोर्ट

Posted by

उत्तर प्रदेश में राज्य सभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी अपने-अपने विधायकों की बैठक करने और चुनावी रणनीति बनाने में व्यस्त है।

बुधवार की शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर भाजपा और एनडीए घटक दलों के विधायकों की बैठक बुलाई और उन्हें रात्रिभोज दिया तो उसमें सपा के बागी विधायक नितिन अग्रवाल भी दिखाई दिए। नितिन अग्रवाल के पिता सांसद नरेश अग्रवाल कुछ दिनों पहले ही सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं। बीजेपी में शामिल होते वक्त उन्होंने एलान किया था कि उनका बेटा और हरदोई सदर से सपा विधायक राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को वोट करेगा।

उधर समाजवादी पार्टी ने भी पार्टी की बैठक बुलाई और डिनर पार्टी दी थी। अखिलेश यादव की राज्यसभा चुनाव से पहले डिनर डिप्लोमेसी रंग लाई और चाचा शिवपाल यादव तमाम आशंकाओं और चर्चाओं को ग़लत साबित करते हुए डिनर पार्टी में पहुंचे जबकि कुंडा प्रतापगढ़ के निर्दल विधायक रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया भी डिनर पार्टी में पहुंचे। अखिलेश ने बुधवार को दिन में पार्टी मुख्यालय में विधायकों के साथ बैठक की और राज्यसभा चुनाव से संबंधित जरूरी दिशा-निर्देश दिया।

ताज होटल में करीब दो घंटे तक चली डिनर पार्टी में सभी विधायकों के साथ पूर्व विधायक व विधान परिषद सदस्य पहुंचे।

राज्य की 10 राज्य सभा सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव होंगे। आठ सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार की जीत तय है। नौवीं पर सपा उम्मीदवार की जीत तय है लेकिन 10वीं सीट को लेकर दोनों तरफ से सियासी जोड़-तोड़ जारी है। बसपा ने सपा के बल पर भीमराव अंबेडकर को अपना प्रत्याशी बनाया है जबकि बीजेपी ने गाजियाबाद के व्यवसायी अनिल अग्रवाल को अपना नौंवा उम्मीदवार बनाया है।