एक पैर के दम पर दौड़े 10 किलोमीटर मैराथन, पुणे के जावेद हैं लोगों के लिए प्रेरणा!

Posted by

जान अब्दुल्लाह

==========
महाराष्ट्र के पुणे में 24 वर्षीय जावेद चौधरी ने रविवार को 10 किलोमीटर हाफ-मैराथन खत्म किया और इसके बाद वे जमकर नाचे। उनके डांस का यह विडियो सब जगह वायरल हो रहा है और लोगों के दिलों को छू रहा है। लेकिन इस विडियो में ऐसी क्या खास बात है?

दरअसल, जावेद ने तीन साल पहले अपना एक पैर एक रोड एक्सीडेंट में गंवा दिया था। जिसके बाद उन्हें ज़िन्दगी एक पैर पर ही बितानी थी। लेकिन उन्होंने अपनी ज़िन्दगी को निराशा की जगह आशा और उम्मीदों से भरा। पुणे मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, जावेद न केवल मैराथन में भाग लेते हैं बल्कि वे गिटार भी बजाते हैं और साथ ही डांस भी करते हैं।

 

बीते रविवार को, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो ने रोड रुन्नर्स ग्रुप और कुछ अन्य संगठनों के साथ मिलकर 10 किलोमीटर का एक हाफ मैराथन आयोजित किया था। जिसमें जावेद चौधरी ने भी भाग लिया और जैसे ही उन्होंने इसे पूरा किया, वे सभी के साथ मिलकर नाचने लगे।

उनका यह डांस विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

जावेद ने बताया, “मैं एक्सीडेंट से पहले भी डांस और कोरियोग्राफी करता था। लेकिन इसके बाद भी मैंने यह करना नहीं छोड़ा और मैंने बच्चों को सिखाना शुरू किया। अब तक मैं लगभग 2500 लोगों को डांस सिखा चूका हूँ।”

जावेद एक अच्छे खिलाड़ी भी हैं। कुछ समय पहले ही उन्होंने एक इंटर-स्टेट व्हीलचेयर बास्केटबॉल टीम इवेंट में ‘मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट’ का ख़िताब भी जीता था। जावेद अपने घर का वह पहला सदस्य है जिसने ग्रेजुएशन की है।

हम जावेद के हौंसले व हिम्मत को सलाम करते हैं और उम्मीद है कि बहुत से लोग उनसे प्रेरणा लेकर अपनी ज़िन्दगी को एक और मौका देंगे।