”ऐ अल्लाह हम तेरी ही इबादत करते हैं और तुझ से ही मदद मांगते हैं”

Posted by

Sikander Kaymkhani
=============
★अल्लाह के रसूल ने हज़रत अब्दुल्लाह इब्न अब्बास से फ़रमाया, ऐ बेटे मैं तुम्हें कुछ बातें सिखाता हू★

हज़रत अब्दुल्लाह इब्न अब्बास रज़िअल्लाह अन्हु का बयान है कि एक दिन मैं अल्लाह के आखरी रसूल हज़रत मुहम्मद मुस्तफ़ा सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के पीछे सवारी पर बैठा था कि अल्लाह के रसूल ने फऱमाया…

ऐ बेटे मैं तुम्हें कुछ बातें सिखाता हूं अल्लाह को याद रख, अल्लाह तेरी हिफाज़त करेगा, अल्लाह को याद रख अल्लाह को अपने सामने पाएगा, जब तुझे कुछ सवाल करना हो तो सिर्फ अल्लाह से सवाल कर, और जब तुझे मदद की ज़रुरत हो तो सिर्फ अल्लाह से मदद माँग, और अच्छी तरह जान ले कि अगर सारी दुनिया इस बात पर जमा हो जाए कि तुझे किसी चीज़ से फायदा पहुंचा सके तो वो कभी नहीं पहुंचा सकते, हाँ मगर उस चीज़ के साथ जो अल्लाह ने तेरे नसीब में लिख दी है।
और अगर पूरी दुनिया एक साथ जमा हो जाए कि वो तुझे किसी चीज़ से नुकसान या फ़ायदा पहुंचा सके तो वो कभी नहीं पहुंचा सकते, लेकिन इतना ही जितना अल्लाह ने तेरे नसीब में लिख दी है। क़लम उठा लिए गए हैं, और सहीफे खुश्क हो चुके हैं।
(तिर्मिज़ी)

इस हदीस में अल्लाह के रसूल सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने बड़े प्यार से इब्न-ए-अब्बास रज़िअल्लाह अन्हु को कुछ नसीहत की है।

पहली नसीहत यह कि अल्लाह को याद रख अल्लाह तुझे याद रखेगा।
इसका मतलब ये है कि अल्लाह तआला के हुक्म को मानो, और उसके मना किए हुए कामों से रुक जाओ, इसका नतीजा ये होगा कि तू अल्लाह की हिफाज़त और अमान में रहेगा।

दूसरी नसीहत ये दिया कि…
तू अल्लाह का ख्याल रख अल्लाह को अपने सामने पाएगा तुम्हारा काम संवार देगा, तुम्हारी कठिनाइयाँ दूर कर देगा वो तेरा हर वक़्त मददगार बना रहेगा।

जैसा कि अल्लाह के रसूल सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने गार-ए-सौर में हजरत अबू बकर सिद्दीक़ रज़िअल्लाह अन्हु से फ़रमाया था…

“दुश्मनों से घबराओ मत अल्लाह हमारे साथ है”

तीसरी नसीहत ये कि जो अल्लाह के रसूल सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने दिया वो ये है कि जब तू सवाल करे) तो केवल अल्लाह से ही कर और मदद मांगे तो अल्लाह से ही मांग, यही दुआ तो हम नमाज़ की हर रकअत में सूरह फातिहा के अंदर करते हैं कि…

” ऐ अल्लाह हम तेरी ही इबादत करते हैं और तुझ से ही मदद मांगते हैं”

अब्दुल्लाह इब्न अब्बास मस्जिद सऊदी अरब