कर्नाटक : BJP के सात विधायक कांग्रेस के साथ, थामा कांग्रेस का हाथ!

Posted by

कर्णाटक चुनावों के नतीजे आने के बाद से ही बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के नेता उजल्हण में हैं, यहाँ किसी भी पार्टी को बहुमत प्राप्त नहीं हुआ है, ऐसे में अब जोड़तोड़, खरीद फरोख्त पर पार्टियों का ध्यान है, बीजेपी यहाँ सरकार बनाने के आंकड़े तक नहीं पहुँच पायी है लेकिन उसका दावा है कि बीजेपी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी| वहीँ जेडीएस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि बीजेपी 100 करोड़ में उनके विधायक खरीदना चाहती है|

अब देखें ये खबर
============

कर्नाटक चुनाव के नतीजे आ गए हैं लेकिन किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। कर्नाटक में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदुरप्पा ने विधायक दल की बैठक बुलाई है।

बैठक के बाद, येदुरप्पा विधायक दल के नेता चुने जाने की जानकारी राज्यपाल को देंगे और सरकार बनाने का आधिकारिक दावा पेश करेंगे।

वहीं, एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जेडीएस की बैठक भी आज है। जेडीएस कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा कर रही है। बता दें कि कांग्रेस को 78 सीटें मिली है वो दूसरे नंबर की पार्टी बनी है। जबकि जेडीएस को सिर्फ 38 सीटें मिली हैं। अब गेंद राज्यपाल के पाले में है और देखना होगा कि वह सरकार बनाने का न्योता किसे देते हैं।

बीएस येदियुरप्पा ने कहा है, ‘’हम सबसे बड़ी पार्टी हैं और ऐसे में सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए। बीजेपी 100 प्रतिशत सरकार बनाएगी और विधानसभा में बहमत भी साबित करेगी।

उधर, राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद मीडिया से मुखातिब सिद्धारमैया ने कहा, कांग्रेस ने बिना शर्त जेडीएस को समर्थन दिया है। सिद्धारमैया ने कहा कि गठबंधन की शर्तों पर बाद में फैसला होगा।

पहली प्राथमिकता सरकार का गठन है। सिद्धारमैया ने दावा किया कि उनके पास मैजिक नंबर है। उन्होंने कहा कि दो निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के साथ है।

बता दें कि अगर कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन का दावा चल गया तो जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के सीएम भी बन सकते हैं।

कुमारस्वामी साल 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं। कुमारस्वामी रामानगरम से तीन बार विधायक रह चुके हैं. रामानगरम सीट कुमारस्वामी का गढ़ मानी जाती है। साल 2013 में कुमारस्वामी रामानगरम से 40 हजार वोटों से जीते थे। कुमारस्वामी दो बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं।

इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि, कांग्रेस ने बीजेपी के सात विधायकों को पार्टी में शामिल कर लिया है। दावा ये है कि, बीजेपी के कई विधायक इसलिए नाराज हैं। क्योंकी उन्हें चुनावों के दौरान नजर अंदाज किया गया है। हालाकी बीजेपी ने इस तरह की सभी खबरों को खारिज किया है।

न्यूज़ सोर्स : newsyojana.com