कैनेडा को आलोचना की क़ीमत चुकानी पड़ेगी : ट्रम्प

Posted by

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा कि कैनेडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने उन्हें आलोचना का निशाना बनाया है और अब कैनेडा को इसकी भारी क़ीमत चुकानी पड़ेगी।

उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग ऊन से बातचीत के बाद एक प्रेस कान्फ़्रेन्स में डोनल्ड ट्रम्प ने जस्टिन ट्रुडो के साथ उनके हालिया वाकयुद्ध के बारे में बोलते हुए कहा कि कैनेडा के प्रधानमंत्री को शायद मालूम नहीं कि ट्रम्प के पास एयरफ़ोर्स वन में टेलीवीज़न भी हैं जिसके माध्यम से वह जी-7 समिट की समाप्ति पर ट्रुडो की न्यूज़ कान्फ़्रेन्स पर नज़र रख सकते थे।

इससे पहले ट्रुडो ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि डोनल्ड ट्रम्प का अमरीका के स्टील और एल्म्युनियम के आयात पर अमरीकी टैक्स लगाने का तर्क देने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को बीच में लाना कैनेडा के उन पूर्व सैनिकों का मज़ाक़ उड़ाने के समान है जिन्होंने विश्व युद्ध के दौरान अमरीका का साथ दिया था। उनका कहना था कि कैनेड की जनता बहुत विनम्र है लेकिन हमें बाहर ढकेला नहीं जा सकता।

कैनेडा के प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने डोनल्ड ट्रम्प से साफ़ साफ़ कह दिया है कि यह खेद के साथ होगा लेकिन यह अत्यंत स्पष्ट और ठोस तौर पर होगा कि हम आगे बढ़ते हुए पहली जुलाई को जवाबी क़दम उठाएंगे और उतना ही टैक्स लगाएंगे जितना टैक्स अमरीकियों ने अन्यायपूर्ण ढंग से हम पर लगाया है।

ट्रम्प ने जर्मन चांसलर तथा अन्य नेताओं के साथ वायरल हो जाने वाली अपनी फ़ोटो के बारे में बात करते हुए कहा कि यह फ़ोटो उस समय की है जब वह परिवर्तन की प्रतीक्षा कर रहे थे जो उन्होंने औपचारिक घोषणा पत्र में व्यापार को हटाने के बारे में करवाई थी