कोरिया प्रायःद्वीप में सुरक्षा परिवर्तन : दक्षिणी कोरिया ने रोका वार्षिक सैन्य अभ्यास

Posted by

दक्षिणी कोरिया के मंत्रीमण्डल ने एलान किया है कि प्रतिवर्ष किये जाने वाले सैन्य अभ्यास को रोका जाता है।

इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी कोरिया की ओर से घोषणा की गई है कि “ऊलची” नामक वार्षिक सैन्य अभ्यास बंद किये जा रहे हैं। कोरिया की सरकार ने अपने वार्षिक सैन्य अभ्यास को रुकने का कारण, कोरिया प्रायःद्वीप में सुरक्षा परिवर्तन बताया है।

यह पहली बार है कि जब दक्षिणी कोरिया ने सरकारी स्तर पर स्पष्ट शब्दों में इस बात का एलान किया है कि वह अपना वार्षिक सैन्य अभ्यास बंद करने जा रहा है। इससे पहले कोरिया ने अस्थाई रूप में अपने सैन्य अभ्यास बंद किये जाने की बात कही थी।

ज्ञात रहे कि दक्षिणी कोरिया ने संकट की स्थिति में अपनी सैन्य क्षमता को मज़बूत करने के उद्देश्य से सन 1969 में यह सैन्य अभ्यास आरंभ किये थे जो प्रतिवर्ष अक्तूबर, नवंबर या फिर दिसंबर में किये जाते थे।

इससे पहले उत्तरी कोरिया की सत्ताधारी पार्टी से संबन्धित समाचारपत्र “Rodong Sinmun” ने पियुंगयांग ने सियोल के अधिकारियों को सचेत कर दिया है कि कोरिया प्रायःद्वीप के जलक्षेत्र में सैन्य अभ्यासों के कारण क्षेत्र में शांति वार्ता को गंभीर ख़तरा उत्पन्न हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि उत्तरी तथा दक्षिणी कोरिया के नेताओं ने पहली बार 27 अप्रैल 2018 को उत्तरी तथा दक्षिणी कोरिया के सीमावर्ती क्षेत्र Panmunjeom में वार्ता की थी जिसमें दोनो पक्षों ने कोरिया प्रायःद्वीप को परमाणु शस्त्र रहित बनाने के प्रति आश्वासन दिया था।