क्षेत्रीय राष्ट्रों के ख़िलाफ़ शत्रुतापूर्ण अमेरिकी आर्थिक घेराबंदी पर हम चुप नहीं बैठेंगे : मुक़्तदा सद्र

Posted by

इराक़ में सद्र धड़े के प्रमुख मुक़्तदा सद्र ने क्षेत्रीय राष्ट्रों की अमेरिका द्वारा की जा रही आर्थिक घेराबंदी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, बग़दाद, वॉशिंग्टन द्वारा क्षेत्रीय राष्ट्रों की आर्थिक घेराबंदी पर ख़ामोश नहीं बैठेगा।

इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार, सद्र धड़े के प्रमुख ने अमेरिकी राष्ट्रपति की शत्रुतापूर्ण नीतियों की भी कड़े शब्दों में आलोचना की और कहा कि आज क्षेत्र में ज़्यादातर समस्याओं और संकटों के लिए अमेरिका ही ज़िम्मेदार है। उन्होंने गुरुवार को दिए अपने बयान में इराक़ में नई सरकार के गठन, इराक़ की ताज़ा स्थिति और क्षेत्रीय हालात पर खुलकर बात की।

मुक़्तदा सद्र ने अपने ताज़ा बयान में कहा कि पूरा इलाक़ा और विशेषकर इराक़, अमेरिका की मनमानी नीतियां, जो प्रतिबंधों और घेराबंदी पर आधारित हैं, उससे पैदा हुई गंभीर परस्थितियों से परेशान है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की ग़ैर मानवीय नीतियों से अगर कोई सबसे अधिक परेशानी का सामना कर रहा है तो वह क्षेत्र की जनता है। मुक़्तदा सद्र ने कहा कि यह वही अपमान से भरा हुआ भोजन और अपमानजनक राजनीति है जिसे अमेरिका विभिन्न बहानों से क्षेत्र की अलग-अलग सरकारों के ख़िलाफ़ हथकंड़ा बनाकर इस्तेमाल करता आ रहा है।

इराक़ के सद्र धड़े के प्रमुख मुक़्तदा सद्र ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि, अमेरिकी राष्ट्रपति अपने किए गए निर्णयों पर पुनर्विचार करें। उन्होंने कहा कि यह कैसे हो सकता है कि वॉशिंग्टन हमारे पड़ोसी और क्षेत्रीय देशों की जनता के विरुद्ध अपनी अत्याचारपूर्ण नीतियों को लागू करे और उनकी आर्थिक घेराबंदी करके उन्हें परेशान करे और हम ख़ामोश बैठे रहें।