ख़ालिदा ज़िया के सलाहकार एवं ब्रिटिश सांसद कार्लाइल को दिल्ली एयरपोर्ट से वापस लौटाया

Posted by

बांग्लादेश नैशनलिस्ट पार्टी की नेता और पूर्व प्रधान मंत्री ख़ालिदा ज़िया के फॉरेन लीगल कंसल्टेंट लॉर्ड अलेक्ज़ेंडर कार्लाइल को दिल्ली एयरपोर्ट से वापस लौटा दिया गया है।

भारत सरकार ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। भारत के विदेश मंत्रालय का कहना है कि ब्रिटिश नागरिक कार्लाइल 11 जुलाई को लंदन से दिल्ली आए थे। दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंने के बाद उन्हें देश में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई।


बांग्लादेशी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक़, कार्लाइल दिल्ली में ख़ालिदा ज़िया की लीगल टीम और बीएनपी के टॉप सदस्यों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले थे। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस ‘फॉरेन कॉरेस्पॉन्डेंट्स क्लब ऑफ़ साउथ एशिया’ में होनी थी।

ढाका ट्राइब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक़, ऐसी संभावना थी कि कार्लाइल ख़ालिदा ज़िया की जेल की सज़ा विषय उठायेंगे। बांग्लादेश की पूर्व प्रधान मंत्री को यह सज़ा ज़िया अनाथालय ट्रस्ट करप्शन केस में मिली है। इससे पहले शेख़ हसीना की सरकार ने भी कार्लाइल को बांग्लादेश में एंट्री करने की अनुमति नहीं दी थी।

सूत्रों का कहना है कि भारत सरकार ने बांग्लादेश सरकार के दबाव के चलते कार्लाइल को दिल्ली एयरपोर्ट से वापस लौटा दिया।

बीएनपी ने ज़िया पर कथित फ़र्जी केस के लिए भारत पर भी आरोप लगाया है।

ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य कार्लाइल ने कहा है कि ढाका में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलने के बाद वह भारत में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इंटरनेशनल मीडिया कम्युनिटी को ख़ालिदा ज़िया मामले की जटिलताओं की जानकारी देना चाहते थे, लेकिन हसीना सरकार के दबाव में उन्हें भारत में भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई।