खानपान की ग़लत आदतें आपकी सेक्स लाइफ़ को तबाह कर देंगी, रखें ख़्याल

Posted by

नई दिल्ली।आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी सेक्स लाइफ के लिए हर व्यक्ति कुछ न कुछ उपाय आजमाता रहता है. लेकिन खानपान की कुछ ग़लत आदतों के चलते आपकी बेडरूम के अंदर की लाइफ अच्छी होने के बजाय और बेकार हो जाती है. इसलिए प्रत्येक शादीशुदा व्यक्ति को अपनी रेग्युलर डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आपकी और आपके पार्टनर की सेक्सुअल डिजायर को बढ़ाने का काम करे. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं उन सेक्स किलर फूड के बारे में जो आपकी सेक्सुअल लाइफ को तबाह कर सकते हैं.

1. जंक और फ्राइड फूड
अक्सर हम समय की कमी या जल्दबाजी के चलते बाजार में मिलने वाले फ्रेंच फ्राइज, बर्गर और पिज्जा खा लेते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि ये खाना सिर्फ आपका मोटापा ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी सेक्स लाइफ पर भी गहरा असर डालता है. क्योंकि इस तरह के खाने से मिश्रित हाइड्रोजेनटेड फैट्स टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम करते हैं जिसके चलते पुरुषों में शुक्राणुओं का उत्पादन असामान्य होता जाता है और उसकी गुणवत्ता भी अच्छी नहीं होती. इसलिए अगर सेक्स लाइफ को अच्छा बनाना है तो इस तरह के खाने से परहेज कीजिए.

2. अत्यधिक शराब का सेवन
लगातार और ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से शरीर में सेक्स हार्मोन सिस्टम काफी गंभीर रूप से प्रभावित होता है और व्यक्ति की सेक्स पावर कम होने लगती है. तमाम शोधों में ये बात सामने आ चुकी है कि ज्यादा अल्कोहल का सेवन करनेवाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर कम हो जाता है जिसका सीधा और नेगेटिव असर उनकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है.

3.अत्यधिक मांस का सेवन
जो लोग नियमित रूप से मांस का सेवन करते हैं वो जान लें कि इसमें प्रोटीन और जिंक नहीं होता, साथ ही कोलेस्ट्रॉल और वसा भी बहुत अधिक मात्रा में होता है. जो शरीर के ब्लड सर्कुलेशन और सेक्सुअल लाइफ को बहुत धीमा बना देता है. और भोजन प्रतिदिन मीट का सेवन करने से सेक्सुअल डिज़ायर में कमी आती है. इसलिए शारीरिक संबंध बनाने से कुछ घंटे पहले भोजन में मांस न खाएं.

4. घटिया तेल का सेवन
घटिया क्वालिटी के तेल और प्रोसेस्ड वेजीटेबल ऑयल का नियमित तौर पर सेवन करने से बॉडी में फैट बढ़ता है, जो शरीर को लगातार एक्टिव रहने में बाधा पहुंचाता है. इसके साथ ही सेक्स संबंध बनाते समय पैदा होने वाली उत्तेजना को भी कम करता है. इसके अलावा घटिया क्वालिटी के तेल का इस्तेमाल करने से गर्भधारण में भी प्रॉब्लम होती है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें की खाने में अच्छी क्वालिटी का तेल ही प्रयोग में लाएं.

5. चॉकलेट का ज्यादा सेवन
ज्यादातर लोग अपने पार्टनर का मुंह मीठा कराने के लिए चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात का ज्ञान नहीं होता कि चॉकलेट को सेक्स किलर फूड के तौर पर भी जाना जाता है. क्योंकि इसमें ऐसे कंपाउंड्स मिक्स होते हैं जो सेक्स लाइफ को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं. ज्यादातर खुशी के मौके पर लोग चॉकलेटको प्यार और उत्साह के साथ एक दूसरे को देते हैं लेकिन ये आपकी सेक्स लाइफ के लिए बेहद खतरनाक होता है.

6. कॉफी की लत
वैसे तो कॉफी मूड को फ्रेश करने के लिए एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है लेकिन इसका दूसरा पक्ष ये है कि ज्यादा कॉफी आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालती है. कॉफी आपके शरीर की थकान को जितनी जल्दी दूर भगाती है उतनी ही जल्दी ये आपकी सेक्स लाइफ को भी नुकसान पहुंचाती है. कॉफी के ज्यादा सेवन से एड्रेनल ग्लैंड्स को नुक़सान होता है, जिसके चलते शरीर में तनाव बढ़ाने वाले हार्मोंस का प्रोडक्शन ज्यादा होता है. अगर एड्रेनल ग्लैंड्स सुचारू रूप से काम नहीं करता तो धीरे-धीरे सेक्स हार्मोंस बुरी तरह प्रभावित होने लगते हैं.

7. सोयाबीन
सोयाबीन को सेहत का खजाना भी कहा जाता है जिसको जिम जाने वाले लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन सोयाबीन जिताना फायदा करती है उससे ज्यादा नुकसान भी करती है क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से आपकी सेक्स लाइफ को काफी नुकसान पहुंचता है. जो लोग मांस की जगह पर सोयाबीन को खाते हैं उनके लिए ये जानना जरूरी है कि सोयाबीन में मौजूद फोटोएस्ट्रोजन पुरुषों के सेक्स हार्मोंस में बड़े बदलाव लाता है जिसके चलते धीरे धीरे सेक्स की इच्छा से मन हटने लगता है.

=======