ट्रम्प-ऊन मुलाक़ात, खोदा पहाड़ निकली चुहिया!!VIDEO!!

Posted by

अमरीका-उत्तर कोरिया के बीच लंबे समय से जारी रस्साकशी और बयानबाज़ी के बाद अंततः मंगलवार 12 जून को सिंगापूर में अमरीकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ऊन के बीच मुलाक़ात हो ही गयी।

ट्रम्प और किम जोंग ऊन ने आगे भी बातचीत जारी रखने पर बल दिया। इस मुलाक़ात के बाद ट्रम्प ने अकेले प्रेस कॉन्फ़्रेंस की और कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से पाक करने की प्रक्रिया पर ज़ोर दिया। उन्होंने एलान किया कि इस क्षेत्र में अमरीका के सैन्य अभ्यास ख़त्म होंगे और अमरीकी फ़ौजी अपने अपने घरों के लौटेंगे। उल्लेखनीय बात यह है कि उत्तर कोरिया के नेता की ओर से अपने देश के परमाणु हथियार को छोड़ने के बारे में कोई बयान सामने नहीं आया और सिर्फ़ ट्रम्प ने यह दावा किया कि प्यूंग यांग अपने परमाणु हथियारों और मीज़ाईल लांचरों को तबाह करने के लिए तय्यार है। जिस तरह ट्रम्प ने किम जोंग ऊन की तरफ़ से प्यूंग यांग के दौरे की दावत स्वीकार नहीं की और उसी तरह ऊन ने भी वॉशिंग्टन के दौरे की ट्रम्प की दावत को ठुकरा दिया। अमरीकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की पूरी तरह समाप्ति तक इस देश के ख़िलाफ़ पाबंदियां जारी रहने पर भी बल दिया है।

अंतर्राष्ट्रीय मामलों के ज़्यादातर टीकाकारों का कहना है कि ट्रम्प-ऊन की मुलाक़ात के बाद अमरीकी राष्ट्रपति ने जिस तरह का बयान दिया है उससे लगता है कि वॉशिंग्टन प्यूंग यांग के मुक़ाबले में पीछे हटा है।

इन सब बातों के मद्देनज़र ऐसा लगता है कि अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच अहम मुद्दों पर कोई सहमति नहीं बन पायी है और यह मुलाक़ात खोदा पहाड़ निकली चुहिया समान कही जाएगी।

=====