ट्रम्प बिल में तो वीर पुरुष रणक्षेत्र में : देखें वीडियो

Posted by

ईरानी जनरल क़ासिम सुलेमानी द्वारा हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को लगाई गई फटकार के बाद उनका पहला वीडिया रणक्षेत्र से सामने आया है।

सोशल मीडिया पर इंस्टाग्राम पेज, जो ईरान के संरक्षक बल के क़ुद्स ब्रिगेड के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी के नाम से संबंधित बताया जा रहा है उस पर जनरल सुलेमानी का एक वीडिया हाल ही में अपलोड किया गया है जिसपर दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। जिस इंस्टाग्राम पेज पर यह वीडिया अपलोड की गई है उसमें लिखा है कि यह वीडिया जनरल द्वारा ट्रम्प को लगाई गई फटकार के तुरंत बाद की है जिसमें वीर पुरुष सरदार सुलेमानी सीरिया और इराक़ में दुश्मनों की हरकतों को बिल्कुल पास से देख रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में इस्लामी क्रांति के संरक्षक बल आईआरजीसी की क़ुद्स ब्रिगेड के कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को संबोधित करते हुए कहा था कि तुम्हारा कोई अतीत नहीं है और चूंकि तुम्हारा दिमाग़ किसी और चीज़ में व्यस्त है इसलिए तुम सवाल भी नहीं करते हो तो कम से कम अमेरिका की गुप्तचर सेवाओं से पूछ लो कि तुम से पहले भी कोई ईरान का कुछ नहीं बिगाड़ सका। जनरल क़ासिम सुलेमानी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चेतावनी देते हुए कहा था कि क्या तुम जानते हो कि युद्ध का अर्थ, यानी तुम्हारी समस्त संभावनाओं की तबाही। इस युद्ध को तुम शायद शुरु करो परंतु उसे ख़त्म हम करेंगे।

जनरल क़ासिम सुलैमानी ने पश्चिमी ईरान के हमदान नगर में एक समारोह में कहा था कि यह बात ईरान के राष्ट्रपति की शान के ख़िलाफ़ है कि वे जुआघर और कैबरे की भाषा बोलने वाले ट्रम्प की बात का जवाब दें। उन्होंने ट्रम्प को संबोधित करते हुए कहा था कि क्या तुम ईरान को संसार में अभूतपूर्व कार्यवाही की धमकी देते हो जबकि तुम्हें अपने सैन्य कमांडरों, रजानेताओं और ख़ुफ़िया विभागों के प्रमुखों से पूछना चाहिए कि पिछले दशकों में वे ईरान के ख़िलाफ़ क्या कर पाए हैं?