ट्विटर पर 60% फ़र्ज़ी फ़ोल्लोवेर्स के साथ ‘मोदी’ दुनिया में सबसे ज़यादा ‘फ़ेक फ़ोल्लोवेर्स’ वाले नेता : रिपोर्ट

Posted by

बचपन में एक कहानी पढ़ी थी जिसमे बाबा भारती से डाकू खड़क सिंह उनका घोडा धोखे से ले लेता है,,,,रविवार का दिन था, मैं अपनी स्कूटी पर शहर की चिल पौं के बीच सप्ताह भर के जरूरत की खरीदारी करने निकला था। सड़कों पर अंधेरा उतर चुका था, पर स्ट्रीट लाइटें अभी ठीक से जली नहीं थीं। भीड़-भाड़ की वजह से स्कूटी घोंघे की गति से बढ़ रही थी। मन झुंझलाया हुआ था। पत्नी को जिस दुकान से सामान लेना था, वहां वाहन खड़ी करने की गुंजाईश नहीं थी, ना ही वहां ज्यादा देर तक रुका जा सकता था। दो-तीन काम होने की वजह से पत्नी ने कहा कि उसे दुकान पर ड्रॉप करने के बाद मैं स्कूटी में पेट्रोल डलवा लूं। अभी वापस मुड़ कर चलने को हुआ ही था कि एक संभ्रांत स्वर ने मुझे रोक लिया। देखा तो सकुचायी आंखों से अधेड़ उम्र के एक सज्जन मुझसे मुखातिब थे। कुछ कहना चाहते थे पर हिचकिचाहट की वजह से कुछ कह नहीं पा रहे थे। थोड़े देर में जरूरत के दबाव की वजह से अपनी हिचकिचाहट पर काबू पाने के बाद मुझसे कहा कि क्या आप मुझे जिपमर अस्पताल तक जाने के लिए उधार दे सकते हैं। मैं इधर आया था। सारे पैसे खत्म हो गए। मुझे वापस अस्पताल जाना है। मेरे साथ के सज्जन से मैं बिछुड़ गया हूं। मेरे पास पैसे नहीं हैं। फोन लग नहीं रहा और कैसे वापस जाऊंगा, यह भी मुझे पता नहीं है।

कई बार ठगे जाने की वजह से आम तौर पर शहर में इस तरह से मांगने वालों को लेकर मेरे मन में काफी गुस्सा रहता है। एक बार मन झिड़क देने का हुआ, पर ना जाने क्यों मैंने आवेग की पहली लहर को थाम लिया। मैंने कहा-आप सामने आ रही बस ले लें। यह सीधे जिपमर तक जाएगी और वह आखिरी पड़ाव भी है। ये रहे 20 रुपये। इसमें से आपको सिर्फ 5 रुपये किराये के लिए देने हैं। काफी परेशान लग रहे हैं। उतर कर कुछ चाय वगैरह पी लीजिएगा। आप सच बोल रहे हो या झूठ, यह तो आपका ईमान जानता है, पर मैंने अपने दिल के हिसाब से आपको पैसे दे दिए हैं,,,, इतना कहने के बाद मुझे कहानी ‘हार की जीत’ की याद हो आयी,,,, ‘हार की जीत’ के बाबा भारती आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत हैं जो अपनी लालसा को लोकहित के ऊपर हावी नहीं होने देते हैं। अपने कमजोर से कमजोर क्षणों में लोकहित विरुद्ध कोई काम नहीं करना चाहते हैं। आज जब हर कोई आपकी लालसा की पहचान कर उसके सहारे अपनी पूंजी खरे करने की जुगत में रहता है, ‘हार की जीत’ के बाबा भारती डाकू खड़ग सिंह के हाथों अपने प्यारे घोड़े सुल्तान को सौंपते हुए गुजारिश करते हैं कि इस घटना (छल से घोड़ा हासिल करने) का जिक्र किसी से नहीं करना, वरना लोग दीन-दुखियाें पर भरोसा करना छोड़ देंगे। बाबा भारती की इस बात का असर डाकू को किस तरह बेचैन कर देता है, उसे व्यक्त करते हुए लेखक लिखते हैं- कैसे ऊंचे विचार हैं, कैसा पवित्र भाव है। उन्हें इस घोड़े से प्रेम था। इसे देखकर उनका मुंह फूल की नांई खिल जाता था। कहते थे इसके बिना मैं जी न सकूंगा। इसकी रखवाली में भजन भक्ति तक भूल गए। उसे देते हुए उनके मुंह पर दुख की कोई रेखा तक नहीं है। ख्याल है तो बस यह कि कहीं लोग दीन दुखियों पर विश्वास करना न छोड़ दें ….


नरेंद्र मोदी के साथ कई बड़े-बड़े सफलता के रिकॉर्ड जुड़े हैं. मोदी के साथ उनके समर्थक कई बार कहते हैं कि ‘मोदी जी ऐसा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बने.’ मगर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फेक फॉलोअर्स वाले नेता बन गए हैं.

ट्विटर के हालिया ऑडिट के मुताबिक नरेंद्र मोदी के दुनिया में सबसे ज्यादा फेक फॉलोअर्स हैं. उनको फॉलो करने वाले अकाउंट्स में 60 प्रतिशत फर्जी हैं. प्रधानमंत्री के कुल 4 करोड़ फॉलोअर हैं. इस लिस्ट में उनके ठीक बाद पोप फ्रांसिस हैं. पोप के 59 प्रतिशत फॉलोअर नकली हैं. डोनाल्ड ट्रंप इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. इनके 37 प्रतिशत फॉलोअर नकली हैं. जबकि मैक्सिको के राष्ट्रपति पेना निएटो लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. साउदी के किंग सलमान के सिर्फ 8 फीसदी फॉलोअर फेक हैं.

World Leaders and their Fake followers

Some of the most followed world leaders and their share of bot followers as determined by https://t.co/TdNIomSdNt. Graphics prepared by @Saosasha @gzeromedia#DigitalDiplomacy pic.twitter.com/viid9ZTReV

— Twiplomacy

The GodFather

@rajivgaxdhi
Full marks to Times of India for exposing Mr. Modis fake followers. It Is arguably India’s greatest problem today.

Ideas are Bulletproof

@sarvamshivamm
Mr.Modis 70% of twitter followers are FAKE … OMG ..ROFL ;-)))). #FekuFlops

Adarsh

@adarshgolu25
भारत का नाम रोशन हुआ है !
हमारे प्रधानमंत्री जी के कार्यकाल में, ट्विटर की रिपोर्ट के अनुसार उनके 60% फॉलोवर्स की फेक आईडी है इस तरह वो विश्व में टॉप शीर्ष सूची पर है..! भक्तों को बधाई..!#TwitterAudit #modisfakefollowers @narendramodi @AmitShah @BJP4India @myogiadityanath

Mitroon Times

@Bit_2_close
Half of Narendra Modis Twitter followers are fake claims social media firm