दोनों कोरिया के मध्य सैन्य समझौते से अमरीका को परेशानी : दक्षिण कोरिया

Posted by


दक्षिण कोरिया के विदेशमंत्री ने कहा है कि अमरीकी विदेशमंत्री ने अपनी हालिया सियोल यात्रा के दौरान, कोरिया के दोनों भागों के मध्य होने वाले सैन्य समझौते पर अप्रसन्नता प्रकट की है।

दक्षिण कोरिया के विदेशमंत्री कांग क्यूंग वा ने गुरुवार को अपने एक बयान में कहा कि अमरीकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने दक्षिण और उत्तर कोरिया के मध्य सैन्य समझौते से अमरीका की नाराज़गी प्रकट की। दक्षिण कोरिया के विदेशमंत्री ने बताया कि इस सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर के बाद उन्होंने माइक पोम्पियो से बात की और इस बात चीत के दौरान पोम्पियो ने बार बार इस बात की शिकायत की कि इस समझौते के बारे मेंअमरीका को विश्वास में नहीं लिया गया।

याद रहे उत्तर और दक्षिण कोरिया के मध्य यह सैन्य समझौता, सितम्बर में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की उत्तर कोरिया की यात्रा और उत्तरी कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग ऊन से भेंट के दौरान हुआ।

इस समझौते के आधार पर दोनों पक्षों ने सैन्य अभ्यास रोकने और एक दूसरे के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्यवाही रोकने पर सहमति प्रकट की है जिसके बाद बरसों से दोनों देशों के मध्य चलने वाला तनाव काफी हद तक खत्म हो गया है लेकिन अमरीका को यह समझौता पसन्द नहीं आया।