नॉटिन्घम टेस्ट मैच : भारत के हाथों इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच 203 रन से हारा

Posted by

भारत ने नॉटिन्घम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 203 रन से हराया।

नॉटिन्घम में 18 से 22 अगस्त के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लिश कप्तान जो रूट ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया। इस तरह पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली पारी में 329 रन बनाए। पहली इनिंग में कप्तान कोहली नर्वस नाइन्टीज़ का शिकार होकर 97 रन पर आउट हुए जबकि अजिंक्य रहाने ने क़ीमती 81 रन बनाए।

खेल के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 38.2 ओवर में 161 रन पर सिमट गयी। इंग्लैंड की पहली बारी में जॉस बटलर ने सबसे ज़्यादा 39 रन बनाए।

भारत की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर की 23वीं सेन्चरी लगायी। वह 103 रन पर आउट हुए। दूसरी पारी में हार्दिक पांडया ने 52 गेंदों पर 52 रन बनाए और भारत ने 7 विकट पर 352 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। इस तरह पहली पारी की 168 रन की बढ़त की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का हिमालियाई लक्ष्य रखा। चौथे दिन इंग्लैंड की तरफ़ से बटलर ने शतक लगाया और बेस स्टोक्स ने 62 रन बनाए। चौथे दिन जैसे ही भारतीय कप्तान कोहली ने नई गेंद ली और बुमराह ने गेंदबाज़ी शुरु की इंग्लिश बल्लेबाज़ एक के बाद एक आउट होते गए। चौथे दिन दसवें विकट के लिए आदिल रशीद और जेम्ज़ एंडरसन 5.4 ओवर तक टिक कर बल्लेबाज़ी कर मैच को पांचवे दिन ले गए लेकिन हिमालियाई लक्ष्य की वजह से पांचवें दिन इंग्लैंड की पूरी पारी 317 रन पर सिमट गयी। अश्विन ने पांचवें दिन के खेल के तीसरे ओवर की पांचवी गेंद पर जिमी एंडरसन को पहली स्लिप में कैच आउट कराया और इस तरह भारत यह मैच 203 रन से जीत गया। बुमरा ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए जबकि कप्तान कोहली को मैन ऑफ़ द मैच का इनाम मिला।

पांच टेस्ट मैचों की सीरिज़ में भारत अब 2-1 से पीछे चल रहा है।