फ़्रांस को पछाड़कर भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है

Posted by

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक़, फ़्रांस को सातवें स्थान पर धकेल कर भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

2017 के अंत तक भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) बढ़कर 2.597 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया, जबकि फ़्रांस इस अवधि में फ़्रांस का सकल घरेलू उत्पाद 2.582 ट्रिलियन डॉलर था।


पिछले 10 वर्षों के दौरान, भारत की जीडीपी दोगुना हो गई है, लेकिन यह बिंदू भी ध्यान में रखना चाहिए कि भारत की आबादी फ़्रांस से 20 गुना अधिक है और इस यूरोपीय देश में जीवन के लिए कहीं अधिक सुख सुविधाएं हैं।

अगले दो वर्षों में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि के पूर्वानुमान के साथ, भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से उभरती अर्थव्यवस्था बन जाएगा। वर्ल्ड बैंक का अनुमान है कि 2019-20 में भारत की अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत के साथ विकास करेगी।

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की अर्थव्यवस्था मज़बूत एवं लचीली है और निरंतर विकास करने की क्षमता रखती है। भारतीय अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार मज़बूत निजी खपत और निवेश को मज़बूत बनाना है।

लंदन स्थित बैंकिंग कंपनी एचएसबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत अगले एक दशक में जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।

पिछले साल ऐसा अनुमान लगाया गया था कि अगले तीन दशकों के दौरान, विश्व की अर्थव्यवस्था पर चीन का वर्चस्व हो जाएगा और अमरीकी अर्थव्यवस्था कमज़ोर होकर भारत से पिछड़ जाएगी। रूस 7 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ जर्मनी और यूरोप से आगे होगा। msm