भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद क़ैफ़ ने किया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान

Posted by

नई दिल्ली।भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. लगभग 12 साल पहले टीम इंडिया के लिए मैच खेलने वाले मोहम्मद कैफ ने अपने रिटायर होने की जानकारी भावुक ई मेल के जरिए दी है. अपने मेल की कॉपी को कैफ ने ट्वीट भी किया है. बता दें कि एक समय में ग्राउंड पर मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह की जोड़ी खूब चर्चा में थी, खासकर अपनी दमदार फील्डिंग की वजह से.

मोहम्मद कैफ के लिए कहा जाता था कि एक बल्लेबाज के लिए उनको फील्डिंग में छका पाना बड़ा मुश्किल होता था. बता दें कि 37 वर्षीय मोहम्मद कैफ ने अपने क्रिकेट करियर में भारत के लिए 13 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें 624 रन बनाए हैं. इसके अलावा 125 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से 2753 रन निकले हैं. वनडे में मोहम्मद कैफ का उच्चतम स्कोर नाबाद 111 रन है जबकि टेस्ट में नाबाद 148 रन है. मोहम्मद कैफ की एक पारी को आज भी याद किया जाता है जो कि उन्होंने साल 2002 में आयोजित हुई नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल मुकाबले में लॉर्ड्स के मैदान पर 87 रनों की शानदार पारी खेली थी और भारत को जीत दिलवाई थी.

साल 2000 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले मोहम्मद कैफ ने अपने मेल में लिखा है मैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. कैफ ने लिखा है कि फिलहाल टीम इंडिया नेटवेस्ट सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड दौरे पर हैं. और आज में उस एतिहासिक नेटवेस्ट सीरीज के 16 साल बाद रिटायर हो रहा हूं जिसका मैं भी हिस्सा था.

अपने लंबे चौड़े मेल में मोहम्मद कैफ ने और भी कई भावुक भरी बातें लिखी हैं. उन्होंने लिखा है भारत के लिए खेलना मेरे लिए खुशी की बात है. मोहम्मद कैफ ने ई मेल में अपने क्रिकेट फैंस के साथ-साथ सौरव गांगुली को भी याद किया है. क्योंकि मोहम्मद कैफ अपने अधिकतर मैच सौरव गांगुली की कप्तानी में खेले हैं.

Mohammad Kaif

Verified account

@MohammadKaif
When I started playing Cricket,the dream was to play in the India Cap one day.Have been very fortunate to step on to the field & represent my country on 190 days of my life. Today is an apt day for me to announce my retirement from all competetive Cricket. Thank you everyone 🙏🏼

========