भ्रष्टाचार के मामले में नेतनयाहू से पुलिस ने की पूछताछ, इस्तीफ़े की उठी मांग

Posted by

ज़ायोनी प्रधान मंत्री बिन्यामिन नेतनयाहू से ज़ायोनी पुलिस ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के एक मामले में जो ‘केस-4000’ के नाम से मशहूर है, पूछताछ की। नेतनयाहू के ख़िलाफ़ इसके अलावा भ्रष्टाचार के 2 और मामले भी हैं।

नेतनयाहू पर इल्ज़ाम है कि उन्होंने टेलीकम्पूयनिकेशन कंपनी ‘बेज़ेक’ ग्रपु के मा लिक शाउल एलोविच को इस बात के लिए दसियों लाख डॉलर दिए कि इस कंपनी के अधीन मशहूर वेबसाइट वाला (Walla) पर नेतनयाहू और उनके परिवार वालों की अच्छी छवि पेश की जाए।

क़ुद्सना के अनुसार, नेतनयाहू के ख़िलाफ़ यह जांच बहुत पहले शुरु होने वाली थी लेकिन उनके द्वारा ग़ज़्ज़ा के आसपास पैदा किए गए संकट और सुरक्षा कार्यवाहियों के कारण यह जांच टल गयी थी जो फिर से मंगलवार को शुरु हुयी।

जिस समय पुलिस नेतनयाहू के घर पर पहुंची तो वहां पर कुछ प्रदर्शनकारी मौजूद थे। ये प्रदर्शनकारी नेतनयाहू से इस्तीफ़ा देने की मांग कर रहे थे और हिब्रू ज़बान में लिखे हुए प्लेकार्ड उठाए हुए थे।

ज़ायोनी मीडिया के अनुसार, केस-4000 में दूसरे नेता व अधिकारी भी शामिल हैं लेकिन इसमें नेतनयाहू का रोल इसलिए ज़्यादा अहम है क्योंकि यह मामला 2014-2017 के बीच का है जिस दौरान नेतनयाहू प्रधान मंत्री के साथ साथ कम्यूनिकेशकन मंत्री भी थे। (