मऊ में नक़ली नोटों के साथ एक व्यक्ति गिरफ़्तार, मामू कहा था नक़ली नोटों पर लगाम लग जाएगी

Posted by

यूपी के मऊ में पुलिस ने नकली नोटों के साथ एक लोग गिरफ्तार किया। पुलिस ने उसके पास से 50 रुपए के 100 नकली नोट बरामद किए। बरामद नोट तीन सीरीज में छापे गए हैं। इससे पूर्व कोतवाली पुलिस ने एटीएस वाराणसी के साथ मिलकर मलिक ताहिरपुरा मुहल्ले से जाली नोटों के साथ तीन युवकों को दबोचा था। जिनके पास से रुपए छापने वाली मशीनें और अन्य सामान बरामद हुए थे।

बुधवार को सीओ नगर राजकुमार ने बताया कि बीते दिनों शहर के मलिक ताहिरपुरा मुहल्ले से नकली नोट का छापाखाना के साथ तीन आरोपियों के गिरफ्तार होने के बाद पुलिस नकली नोटों के कारोबारियों के विरुद्ध अभियान चला रही है।

उन्होंने बताया कि शहर कोतवाल शिशिर त्रिवेदी सहयोगियों के साथ चेकिंग अभियान चला रहे थे। इसी बीच मुखबिर से मिली सूचना पर पुलिस ने सलाहाबाद रेलवे क्रासिंग के पास संदिग्ध हाल में खड़े युवक को दबोचा। तलाशी में उसके पास से 50 रुपये के 100 जाली नोट बरामद हुए।

पकड़े गए युवक ने अपना नाम इसराफिल निवासी शहर कोतवाली के छोटी रहजनिया मुहल्ला बताया। सीओ ने बताया कि इसराफिल मलिक ताहिरपुरा मुहल्ले से गिरफ्तार मंसूर के गैंग का सदस्य है। मंसूर अपने दो साथियों तालिब और उस्मान के साथ पकड़ा गया था।

इसराफिल ने बताया कि मंसूर ने ही ये नकली नोट छाप कर बाजार में चलाने के लिये उसे दिया था। उसने बताया कि असली करेंसी के चालीस हजार लेकर एक लाख के जाली नोटों की गड्डी विश्वस्त लोगों को बेचा जाता है।

इसके अलावा छोटे दुकानदारों को भी फुटकर जाली नोट सामानों के बदले पकड़ाते हैं। सीओ ने बताया कि इस सिलसिले में कई नाम और पुलिस की जानकारी में आए हैं। जल्दी ही पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों को भी अपनी गिरफ्त में लेगी।

आजमगढ़ में भी पकड़े गए थे नकली नोट
=========
बताते चलें कि आजमगढ़ पुलिस ने बीते शनिवार के रौनापार बाजार में पांच सौ और सौ रुपये के नकली नोटों के साथ सुभाष यादव निवासी निबिहवा गांव और राधेश्याम यादव निवासी आराजी अजगरा मगर्वी गांव को गिरफ्तार किया था।

सुभाष यादव इस रैकेट का सरगना है। वह 20 हजार रुपये असली देकर एक लाख रुपये का नकली नोट लाया था। ज्यादातर रुपये इन सभी ने बाजारों में खपा दिए। शेष रकम खपाने की फिराक में घूम रहे थे।

पुलिस ने दोनों के पास से 14,800 रुपये के नकली नोट बरामद किए थे। इसमें 500 के 12 नोट, 100 रुपये के 88 नोट शामिल थे। साथ ही इनके पास से तीन मोबाइल बरामद हुए थे।