मध्य प्रदेश : नगरपालिका उपचुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत!

Posted by

Journalist Jafri
==============
मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. उससे पहले नगरपालिका और नगर पंचायत के उपचुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. स्थानीय चुनावों में सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की हार हुई है और कांग्रेस का डंका बजा है. ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस के 12 में से 9 पार्षदों को जीत हासिल हुई है. प्रदेश के 11 जिलों के नगर पालिकाओं के 12 वार्ड में उपचुनाव हुए थे.

इसके पहले भी होशंगाबाद ज़िले के पंचमढ़ी कॉन्टोनमेंट बोर्ड में हुए चुनाव के नतीजे भी कांग्रेस के पक्ष में रहे थे. पार्टी ने सात में से छह सीटें जीत ली थीं. पार्टी के लिए इन छोटी-छोटी जीत के बड़े मायने हैं, क्योंकि कांग्रेस इस राज्य में 2003 से लौटने के सपने देख रही है. ये जीत अक्टूबर-नवंबर महीनों में होने वाले विधानसभा चुनावों के पहले कांग्रेस के लिए खुश होने वाली खबर है.

वहीं, ज़ाहिर सी बात है कि लगातार उपचुनावों में हार रही बीजेपी के लिए ये चिंता की बात है क्योंकि सिर्फ विधनसभा ही नहीं बल्कि लोकसभा के लिहाज़ से भी ये बहुत बड़ा राज्य है. ऊपर से सूब पर लंबे समय तक पार्टी की पकड़ रही है. आपको बता दें कि पिछले आम चुनाव पार्टी ने राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों में पूरे पर जीत दर्ज की थी.