यहां होता है 24 घंटे का दिन

Posted by

क्या आप उस जगह का नाम बता सकते हैं जहां रात ही नहीं होती या फिर जहां 21 घंटे से भी ज्यादा लंबा दिन होता है? चलिए जानते हैं दुनिया में कहां और कब सबसे लंबे दिन होते हैं.


लंबे दिन क्यों?
सबसे लंबे दिन कहां होते हैं, यह जानने से पहले समझते हैं कि ऐसा होता क्यों है. हर साल 20 से 22 जून के बीच सूरज की तरफ पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव का झुकाव सबसे ज्यादा होता है और इसकी वजह से उत्तरी गोलार्ध में दिन की अवधि बढ़ जाती है.

समर सॉल्स्टिस
इस दौरान सूरज आकाश में सबसे ऊंची स्थिति पर होता है. इस स्थिति को ग्रीष्मकालीन अयनांत यानी समर सॉल्स्टिस कहते हैं. दिसंबर में जब उत्तरी ध्रुव का झुकाव सूरज की तरफ सबसे कम होता है तो उसे विंटर सॉल्स्टिस कहते हैं और इस दौरान रातें सबसे लंबी होती हैं.

24 घंटे का दिन
रूस का शहर मुरमांस्क और फिनलैंड का रोवानिएमी दुनिया के ऐसे इलाके हैं जहां समर सॉल्स्टिस के दौरान रात ही नहीं होती. वहां आधी रात को भी सूरज चमकता रहता है. इसका मतलब है कि इस दौरान वहां पर 24 घंटे का दिन होता है.

21 घंटे का दिन
आइसलैंड की राजधानी रेक्याविक में 21 जून को 21 घंटे से भी ज्यादा लंबा दिन होता है. इस दिन वहां सूरज सुबह 2.55 बजे उग जाता है और फिर रात में मध्य रात्रि के बाद ही छिपता है. रूस के केम, अलास्का के फेयरबैंक्स और ग्रीनलैंड के नुक में भी यही स्थिति होती है.


20 घंटे का दिन
समर सॉल्स्टिस के दौरान जिन जगहों पर दिन 20 घंटे से भी ज्यादा लंबा होता है, उनमें नॉर्वे के ट्रोंडहाइम और कानाडा के इकालुई जैसे इलाकों के नाम दिए जा सकते हैं. वहीं फरोए आइलैंड के टोरशावन में 19 घंटे 45 मिनट और अलास्का के एंकोरैग में 19 घंटे 21 मिनट का दिन होता है.


18 घंटे का दिन
जिन इलाकों में 21 जून को दिन 18 घंटे से ज्यादा लंबा होता है, उनमें फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी, रूसी शहर सेंट पीटर्सबर्ग, नॉर्वे की राजधानी ओस्लो, एस्टोनिया की राजधानी टालिन, स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम समेत कई शहर शामिल हैं.


17 घंटे का दिन
लात्विया की राजधानी रीगा, स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबरा, रूस की राजधानी मॉस्को, डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन, लिथुआनिया की राजधानी विलनियस और अलास्का के शहर सिटका और उनालास्का में समर सॉल्स्टिस के दौरान दिन की अवधि 17 घंटे से ज्यादा होती है.

15-16 घंटे का दिन
जिन शहरों में 21 जून को 15 से 16 घंटे का दिन दर्ज होता है, उनमें इटली की राजधानी रोम, स्पेन की राजधानी मैड्रिड, कनाडा का शहर वैंकूवर, अमेरिकी शहर सिएटल और न्यूयॉर्क और चीन की राजधानी बीजिंग जैसे कई मशहूर शहर शामिल हैं.


13-14 घंटे का दिन
भारत की राजधानी दिल्ली में 21 जून को दिन लगभग 14 घंटे का होता है. इसके अलावा काठमांडू, ताइपेई, हांगकांग, शंघाई, टोक्यो, वाशिंगटन, लॉस एंजेलेस, तेहरान, बगदाद, रियाद, हवाना और होनेलूलु जैसे शहरों में भी 13 से 14 घंटे का दिन होता है.