यूनान : भीषण आग से अब तक 93 लोगों की मौत

Posted by

यूनान की राजधानी एथेन्ज़ के निकटवर्ती क्षेत्र के जंगलों में 23 जुलाई को लगने वाली आग से मरने वालों की संख्या 93 हो गयी।

यूनान के सरकारी टीवी आईआरटी की रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिन दो अन्य लोगों की मौत हो गयी जिनमें एक 78 वर्षीय महिला और 83 वर्षीय पुरु शामिल हैं।

23 जुलाई को एथेन्ज़ से 25 किलोमीटर पूर्वोत्तरी क्षेत्र माटी के तटवर्ती क्षेत्र में घायल होने वाले 34 लोग अभी भी अस्पताल में हैं जिनमें 6 लोगों की हालत चिंताजनक बताई जा रही है।

कई दिनों से लगी आग के कारण क़ानून मंत्री सहित पुलिस प्रमुख और दमकल विभाग के प्रमुख सहित 4 वरिष्ठ अधिकारियों को बर्ख़ास्त किया जा चुका है।

सिविल प्रोटेक्शन अथार्टी ने गुरुवार की सुबह हताहत होने वालों की सूची जारी की जिसके अनुसार घायलों में 45 महिला, 35 पुरुष, 11 बच्चे और 2 अज्ञात व्यक्ति शामिल हैं।

यूनान सरकार का कहना था कि क्षेत्र में 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही हैं जिसक कारण आग बुझाने में परेशानी हो रही है किन्तु यह सूचना बाद में मिली कि पुलिस क्षेत्र को पूर्ण रूप से सील करने में विफल हो गयी थी जिसके कारण आग आवासीय क्षेत्रों तक जा पहुंची क्योंकि दमकल विभाग ने पुलिस को आग लगने के स्थान और तेज़ी के बारे में नहीं बताया था जिसके कारण कई ड्राइवर माटी की तंग गलियों में फंस गये थे जबकि घरों में आग लगने के कारण समुद्र का रुख़ करने वाले कई लोगों को घंटों तक कोई चिकित्सा सहायता नहीं दी जा सकी थी।

अधिकारियों की ओर से आग लगने की हृदय विदायक घटना के लिए न्यायिक जांच जारी है जबकि आग में मरने वाले दो लोगों के रिश्तेदारों ने भी अधिकारियों पर ग़ैर ज़िम्मेदाराना और जनता को ख़तरे में ढकेलने पर मुक़द्दमा कर दिया है।