#रामराज…3 बच्चियों से रेप के आरोपी से पंचायत ने वसूला जुर्माना, पूरे गांव में की मटन पार्टी

Posted by

Sagar_parvez
==============
रायपुर : आदिवासी बाहुल्य इलाके जशपुर में शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है। गांव की पंचायत ने जो फैसला किया वो बेहद चौंकाने वाला था। जशपुर के मनोरा ब्लॉक के एक गांव में तीन बच्चियों से रेप के आरोपियों पर जुर्माना लगाकर पंचायत ने जुर्माने की रकम से पूरे दांव में दावत दे दी। पंचायत ने रेप के आरोपियों पर 30000 रुपए का जुर्माना लगाया था। इस रकम से पंचायत ने मटन बनाया और पूरे गांव को दावत दे दी। बची हुई रकम को आपस में बांट दिया।

3 लड़कियों से रेप के बाद गांव में मनाए गए इस जश्न की खबर जब पुलिस को लगी तो उन्होंने मामले की छानबीन की बात कही हैं। मनोरा विकासखंड की रेमने पंचायत में तीन लड़कियों के साथ गांव के कुछ युवकों ने दुष्कर्म किया। रेप पीड़िता में दो बालिग और एक नाबालिग हैं। तीनों घर के काम से बाहर गई थी। जब काफी देर तक नहीं लौंटी तो पिता ने उनकी तलाश शुरू की। पिता ने गांव के ही तीन युवकों को उनके साथ बलात्कार करते देखा। लड़की के पिता को देखकर तीनों आरोपी भाग खड़े हुए।

रेप की शिकायत के लिए बाद जब पिता ने पुलिस में शिकायत करने की कोशिश की तो पंचायत ने उन्हें रोक दिया। पंचायत ने विश्वास दिलाया कि वो उन्हें इंसाफ दिलाएंगे। इस मामले में जब पंचायत बैठी तो इसमें गांव के सभी लोग बैठे और पंचायत ने पीड़ित परिवार पर 30000 रुपए का जुर्माना लगाया। तीनों आरोपियों से 10-10 हजार का जुर्माना लगाया गया। जुर्माने से वसूली गई रकम से मटन खरीदकर पूरे गांव में मटन की दावत दी गई। बाकि बचे हुए पैसों को आपस में बांट लिया गया। अब पुलिस ने इस मामले में छानबीन की बात कही है।