विश्व गुरु भारत : महिला क्रिकेट हरमनप्रीत की BA की डिग्री निकली फ़र्ज़ी, DSP रैंक छिनी

Posted by

Sagar PaRvez
===========


अपनी बल्लेबाजी से महिला क्रिकेट में सनसनी फैलानी वाली टीएम इंडिया महिला T-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर की मुश्किलें बढ़ती जा रही है।

हरमनप्रीत की BA की डिग्री फर्जी साबित होने के बाद उनकी नौकरी और करियर पर खतरा मडराने लगा है। पंजाब सरकार ने हरमनप्रीत कौर से डीएसपी का रैंक वापस लेने का फैसला किया है। अब उन्हें कांस्टेबल की नौकरी मिल सकती है।

दरअसल, जांच में हरमनप्रीत की बीए की डिग्री फर्जी पाई गई है। हाल ही में हरमनप्रीत कौर को 2016-17 के सत्र के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना गया है। क्रिकेट में देश का मान बढ़ाने पर उन्हें रेलवे ने नौकरी दी गई थी और उसके बाद उन्हें पंजाब पुलिस में डीएसपी की नौकरी दी गई थी। पंजाब के मोगा की रहने वाली हरमनप्रीत ने 1 मार्च, 2018 को डिप्टी एसपी पद पर जॉइन किया था।

पंजाब सरकार अर्जुन अवॉर्डी खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर से डीएसपी का पद छीनकर सिपाही लगाने की पेशकश की है। पंजाब सरकार के सूत्रों का कहना है कि हरमनप्रीत कौर ने सिर्फ 12वीं क्लास ही पास की है। ऐसे में उन्हें सिर्फ सिपाही का पद ही दिया जा सकता है।

हालांकि हरमनप्रीत कौर के मैनेजर का कहना है कि ‘हमें पंजाब पुलिस की तरफ से नौकरी को लेकर कोई आधिकारिक पत्र नहीं मिला है। हरमनप्रीत की यह वही डिग्री है, जो रेलवे में नौकरी के दौरान जमा की गई थी तो यह झूठी और फर्जी कैसे हो सकती है?’

सीसीएस विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार जीपी श्रीवास्तव के मुताबिक ‘मार्च में पंजाब पुलिस ने सत्यापन के लिए उनकी मार्कशीट मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह (सीसीएस) विश्वविद्यालय भेजी थी। जांच के बाद उनकी बीए फाइनल की मार्कशीट फर्जी पाई गई है। उनकी मार्कशीट का वहां कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। उन्होंने कहा कि जांच में पाया गया कि मार्कशीट में छपा रोल नंबर और नोमिनेशन नंबर हमारे रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं हैं।’ श्रीवास्तव के मुताबिक विश्वविद्यालय ने इस आशय की रिपोर्ट अप्रैल महीने में भेज दी थी।