सऊदी अरब ने इस्राईल से मीज़ाईल सिस्टम आयरन डोम ख़रीदा

Posted by

सऊदी अरब ने इस्राईल के मीज़ाईल सिस्टम आयरन डोम को ऐसी स्थिति में ख़रीदा है कि दोनों शासन आपसी गुप्त संबंधों को सार्वजनिक करने की ओर एक क़दम और निकट हो गए हैं।

उच्च स्तरीय कूटनैतिक सूत्रों के हवाले से इमीरात की न्यूज़ वेबसाइट अलख़लीज ऑनलाइन की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, वॉशिंग्टन में अमरीका की मध्यस्थता से सऊदी अरब और ज़ायोनी शासन के बीच हुयी गुप्त बैठक के बाद रियाज़ ने तेल अविव से आयरन डोम मीज़ाईल सिस्टम ख़रीदा है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, यह करोड़ों डॉलर का समझौता है जो दिसंबर में लागू होगा। पहला मीज़ाईल तंत्र यमन से मिली सऊदी सीमा पर तैनात होगा जहां सऊदी शासन ने यमन के ख़िलाफ़ घातक जंग छेड़ रखी है।

सूत्र के अनुसार, शुरु में इस्राईल ने किसी भी अरब देश को यह मीज़ाईल सिस्टम बेचने से इंकार कर दिया था और इसके पीछे क्षेत्र में इस्राईल के हितों के लिए संभावित ख़तरे को बहाने के तौर पर पेश किया था लेकिन वॉशिंग्टन के हस्तक्षेप के बाद, तेल अविव इस सिस्टम को बेचने के लिए तय्यार हुआ।

कूटनैतिक सूत्र ने कहाः “सऊदी अरब इस समझौते को पूरा करने के लिए और पैसों का भुगतान करेगा और अमरीकी मध्यस्थता से एक प्रतिज्ञापत्र पर दस्तख़त होंगे जिसमें इस बात का वचन होगा कि यह सिस्टम क्षेत्र में निकट व दूर भविष्य में इस्राईल और उसके घटकों की सुरक्षा के लिए ख़तरा नहीं बनेगा।”

कूटनैतिक सूत्रों के अनुसार, सऊदी अरब इस सिस्टम के सही तरह काम करने पर इस्राईल से और सैन्य उपकरण की ख़रीदारी करने का इरादा रखता है।