सीरिया : दरआ में फ़्रांस के बहुत ही आधुनिक ऐन्टी टैंक हथियार ज़ब्त

Posted by

सीरियाई सेना ने रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी प्रांत दरआ में फ़्रांस में बने दो बहुत ही आधुनिक ऐन्टी टैंक हथियार ज़ब्त किए हैं, जहां इस समय आतंकवाद के ख़िलाफ़ कार्यवाही जारी है।

ये हथियार जदल गांव में ज़ब्त हुए। मंगलवार को ऑनलाइन मैग्ज़ीन “डिफ़ेन्स ब्लॉग” के अनुसार, यह 112 एमएम का एपीआईएलएएस हथियार कहलाता है।

इस मैग्ज़ीन के अनुसारः “स्थानीय मीडिया में जारी हुयी तस्वीर में फ़्रांस की जीआईएटी इंडस्ट्रीज़ द्वारा निर्मित दो ऐन्टी टैंक एपीआईएलएएस नज़र आ रहे हैं।” जीआईएटी इंडस्ट्रीज़ फ़्रांस की हथियार बनाने वाली सरकारी कंपनी है।

फ़्रांस पर 2011 से दमिश्क़ विरोधी मिलिटेंसी का समर्थन करने का इल्ज़ाम है।

इस मैग़्ज़ीन के अनुसार, इससे पहले 2015 में फ़्री सीरियन आर्मी से कुछ एपीआईएलएएस ऐन्टी टैंक सिस्टम ज़ब्त किए गए थे।

दक्षिणी सीरिया के दरआ प्रांत के जदल गांव में फ़्रांस द्वारा निर्मित ऐन्टी टैंक सिस्टम के साथ ज़ब्त हुए गोला बारूद, (डिफ़ेन्स ब्लॉग के सौजन्य से)

फ़्री सीरियन आर्मी को पश्चिमी देशों में ख़ास तौर पर अमरीका का समर्थन हासिल है लेकिन अभी हाल में सीरियाई सेना द्वारा आतंकवाद के ख़िलाफ़ कार्यवाही शुरु किए जाने से ठीक पहले वॉशिंग्टन ने फ़्री सीरियन आर्मी के आतंकियों से कहा है कि अब वह दक्षिणी सीरिया में उनका साथ नहीं दे पाएगा।

अब तक 120000 एपीआईएलएएस लॉन्चर्ज़ क्षेत्र में सऊदी अरब और जॉर्डन के हवाले हुए हैं।

दरआ को आज़ाद कराने के बाद सीरियाई सेना पड़ोसी प्रांतों क़ुनैतरा और सुवैदा को आतंकियों के वजूद से पाक कराने का इरादा रखती है। ये तीनों प्रांत जॉर्डन की सीमा के निकट स्थित हैं।