सीरिया पर हमले को लेकर पुतिन ने दी तीसरे विश्व युद्ध की चेतावनी : देखें वीडियो

Posted by

रूस के राष्ट्रपति विलादिमिर पुतिन ने सीरिया पर अमरीका व उसके घटकों के हमले को राष्ट्र संघ के घोषणापत्र का उल्लंघन बताते हुए चेतावनी दी है कि अगर सीरिया पर पश्चिमी देशों ने दोबारा हमले किए तो दुनिया में संकट की स्‍थिति पैदा हो जाएगी।रूस सीरिया के बचाव में खुल कर सामने खड़ा है, अमेरिकी गठबंधन का यह हमला असल में रूस को चेतावनी देने के लिए ही किया गया था, रूस सारे मामले पर करीब से नज़र बनाये हुए है, अब रूस की कोशिश सीरिया की हवाई सीमा को और अधिक सुरक्षित बनाने की है इसके लिए वह हाई टेक डिफेन्स सिस्टम 300 सीरिया को देने जा रहा है| रूस और अमेरिका में कई मामलों को लेकर तनातनी चल रही है, सीरिया इस समय रूस के लिए बहुत अहम् है, यह देश रूस को अरब के सभी देशों से अधिक तेल देता है|

रूस के राष्‍ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान से टेलीफ़ोनी वार्ता में बल देकर कहा कि अगर संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणापत्र की अनदेखी करके इसी तरह हिंसा होती रही तो अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में तनाव आना स्वाभाविक है। बयान में कहा गया है कि रूस और तुर्केी के राष्ट्राध्यक्षों ने कहा है कि सीरिया में हुई कार्यवाही के दृष्टिगत माॅस्को और अन्कारा, सीरिया संकट के राजनैतिक समाधान के लिए अपनी गतिविधियों को अधिक तेज़ करेंगे। पुतीन ने रविवार को भी अमरीका व उसके घटकों के हमले को एक स्वाधीन देश के ख़िलाफ़ खुला अतिक्रमण बताया था।

इस बीच रूसी संसद के ऊपरी सदन की रक्षा संबंधी समिति के उप-प्रमुख येवगिनी सेरेब्रेनिकोफ़ ने अमरीका की ओर से रूस पर अधिक प्रतिबंध लगाए जाने की धमकी पर कहा कि उनका देश कोई भी कार्यवाही झेलने को तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों से अधिक नुक़सान अमरीका और यूरोप को ही होगा। ज्ञात रहे कि अमरीका, फ़्रान्स और ब्रिटेन ने शनिवार को सीरिया पर मीज़ाइलों से हमला किया था।

================