सैफ़ अली ख़ान के जन्म दिन पर विशेष : जानिये पद्म श्री नवाब सैफ़ अली ख़ान के बारे में!

Posted by

शायद आपको पता नहीं हैं कि सैफ अली खान का जन्म पटौदी के नवाब और पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के घर 16 अगस्त, 1970 को दिल्ली में हुआ था। आपको बता दें कि सैफ अपनी प्रोफेशन लाइफ से कहीं ज्यादा पर्सनल लाइफ के कारण चर्चा मे रहे।नवाब सैफ अली खान की नानी सुल्तान जहाँ अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की पहली चांसलर थीं, उनके नाम से अलीगढ में छात्रों का एक हाल और एक कोचिंग सेण्टर भी है, नवाब सैफ अली खान का सम्बन्ध मध्य प्रदेश से बहुत करीबी है, यहाँ उनकी ननसाल है, सैफ अली खान के चाचा पाकिस्तान किर्केट बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं उनका नाम शहरयार है|


आपको बता दें​ कि सैफ ने बॉलीवुड में अपनी अभिनय की पारी शुरू करने से पहले ही साल 1991 में खुद करीब 12 साल बड़ी अमृता सिंह से शादी कर ली थी। जिसके बाद इन दोनों को दो बच्चे हुए सारा और इब्राहिम।

आपको बता दें कि इनकी बड़ी बेटी सारा जल्द ही सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म ‘केदारनाथ’ से अपने करियर की शुरूआत करने जा रही है। जबकि इब्राहिम बी-टाउन के चर्चित स्टार बेटों में से एक हैं।

13 साल के बाद साल 2004 में सैफ और अमृता ने अलग होने का फैसला किया जिसके बाद दोनों का तलाक हो गया । इसके साथ ही आपको बता दें कि आज भी सैफ और अमृता के दोनों बच्चे मां के साथ ही रहते हैं।

अमृता से अलग होनें के बाद में सैफ ने अपने से करीब 10 साल छोटी करीना कपूर को डेट करने लगे और काफी समय के बाद आखिरकार साल 2012 में दोनों ने शादी कर ली ।

आपको बता दें​ कि इन दोनो का प्यार फिल्म टशन के सेट पर परवान चढ़ा। आज दोनों को एक बेटा है जिसका नाम तैमूर अली खान रखा गया है।

सफै ने अपने करियर की शुरूआत साल 1993 में आई यश चोपड़ा की फिल्म ‘परंपरा’ से की थी। साल 2004 में आई ‘हम तुम’ में उन्होंने पहली बार किसी फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया जिसके लिए उनको बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला।

कल हो न हो’, ‘परिणीता’, ‘ओमकारा’, ‘दिल चाहता है’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘लव आज कल’, ‘आरक्षण’, ‘कॉकटेल’ सैफ के करियर की मशहूर और हिट फिल्मों है. सैफ को 2010 में पद्म श्री से भी नवाजा गया. उनकी फिल्म ‘रंगून’ में बहुत शौहरत हुई, सैफ अली खान का खनादन बहुत मशहूर है, दिल्ली का दरयागंज, 12 खम्बा रोड आज भी उनकी मिलकियत हैं, देशभर में हज़ारों, लाखों करोड़ की उनकी सम्पतियाँ हैं| सैफ अली खान के पिता नवाब मंसूर अली खान भारतीय किर्केट के सबसे सफल कप्तान और खिलाडी रहे हैं, सैफ अली खान की माँ शर्मीला टैगोर अपने समय की बहुत ही बड़ी अदाकारा रही हैं, उनके नाम एक से बड़ी एक हिट फिल्म दर्ज है

सैफ की बहन भी फिल्मों में काम करती हैं|