​ओरल सेक्स से होती हैं ये गंभीर बीमारियां

Posted by

ओरल सेक्स हो सकता है ‘जानलेवा’, होती हैं ये गंभीर बीमारियां
बहुत से कपल ऐसे हैं जो ओरल सेक्स को ही सबसे रोमांचक मानते हैं और इसके बिना अपनी सेक्स लाइफ को अधूरा समझते हैं, लेकिन शायद ही वे जानते हैं कि ऑरल सेक्स अपने साथ कितनी परेशानियां और खतरे लेकर आता है।

​पुरातन काल में भी किया गया ओरल सेक्स

माना कि ऑरल सेक्स मिस्र से लेकर ग्रीस, रोम और भारत में पुरातन काल में आजमाया गया और इसका जिक्र ‘कामसूत्र’ किताब में भी किया गया है, लेकिन यह समझने की भी ज़रूरत है कि हर सेक्शुअल ऐक्ट का एक सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं ओरल सेक्स से क्या है खतरा:

​HIV का खतरा
अगर कोई व्यक्ति पहले से एचआईवी या सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज़ यानी STD से संक्रमित है तो उस व्यक्ति के साथ किसी भी तरह का शारीरिक संपर्क नहीं रखना चाहिए। किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ ओरल सेक्स करने से दूसरे व्यक्ति तक भी संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

​ऐसे भी फैलता है इन्फेक्शन
मसूड़ों से खून आना, मुंह में लगी किसी तरह की चोट और मुंह के छाले की वजह से भी ओरल सेक्स के दौरान HIV या STD जैसी बीमारियों के संक्रमण का खतरा रहता है। इन बीमारियों के वाइरस और बैक्टीरिया शरीर पर लगी चोट, घाव, फोड़ा या श्लेष्मा झिल्ली के जरिए भी फैल सकते हैं।

 

 

​ऐसी स्थिति में न बनाएं पार्टनर से संबंध
अगर आपको शरीर में किसी तरह की दाद-खाज या खुजली महसूस हो रही हो तो अपने पार्टनर के साथ किसी भी तरह का शारीरिक संबंध बनाने से बचें क्योंकि दाद बड़ी आसानी से गुप्तांग से मुंह तक पहुंच सकता है।

 

​ओरल सेक्स से ये गंभीर बीमारियां
ओरल सेक्स की वजह से गॉनरिया यानी सूजक बीमारी, herpes, हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और HPV जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

 

​ओरल सेक्स से कैंसर
HPV यानी ह्यूमनपैपिलोमावायरस (Human papillomavirus) की कुछ प्रजाति कैंसर को बुलावा दे सकती हैं। अगर इनमें से किसी प्रजाति के वायरस ने बॉडी को अटैक किया तो गले का कैंसर होने के चांस 55 पर्सेंट अधिक हो जाते हैं।
—-