दुनिया

ऑस्ट्रिया के मस्जिदों को बंद करने और इमामों को निकालने के फैसले से तिलमिला गया तुर्की लगाई लताड़

नई दिल्ली:ऑस्ट्रिया में बनी खूबसूरत आलीशान मस्जिदों पर सरकार ने ताला लगा दिया और इमामों को निकालने का ऐलान कर दिया है जिसके बाद पूरी दुनिया मे बड़ी हलचल मची हुई है और हर कोई उनके इस फैसले की कड़े शब्दों में निंदा कर रहा है,खबर के मुताबिक 7 आलीशान मस्जिदों पर ताला लगा दिया गया है।

ऑस्ट्रिया सरकार के इस फैसले पर तुर्की ने कड़े शब्दों में आलोचना करी है,तुर्की सरकार में राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान के प्रवक्ता इब्राहिम् कालीन ने इस फैसले पर कड़े शब्दों में आलोचना करी है।

इब्राहिम कलिन ने ट्वीट किया, “ऑस्ट्रिया के सात मस्जिदों को बंद करने और एक बहाने के साथ इमाम को निष्कासित कारने का फैसला इस्लाम विरोधी, जातिवादी और भेदभावपूर्ण जनवादी लहर का प्रतिबिंब है।”

उन्होंने “विचारधारात्मक रूप से चार्ज किए गए प्रथाओं” के लिए वियना को दोषी ठहराया, जो मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं, और कहा कि “इस्लामोफोबिया और नस्लवाद को सामान्य करने के प्रयासों को सभी परिस्थितियों में खारिज कर दिया जाना चाहिए।”

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ की घोषणा ऑस्ट्रियाई मस्जिद में बनाई गई तस्वीरों की जांच के बाद की गई थी। गैलीपोली की 1915-16 की लड़ाई के पुनर्मिलन में तुर्की झंडे लेकर सैन्य वर्दी पहने हुए लड़कों ने सैन्य वर्दी पहने हुए, मार्चिंग, सलाम किया, जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तुर्कों द्वारा संबद्ध सेनाओं की हार देखी गई।

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ पूर्व-विद्यालयों और प्राथमिक विद्यालयों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने वाले “बाल संरक्षण” कानून के विकास को आदेश देने के लिए “राजनीतिक इस्लाम” का निरंतर आलोचक रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि “बच्चों को उस उम्र में भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।”

इसके अलावा, कुलपति ने ईयू को तुर्की के प्रवेश का विरोध किया है, जिसमें अंकारा ने “मानव अधिकारों के व्यवस्थित उल्लंघन और आवश्यक लोकतांत्रिक मूल्यों” का हवाला दिया है।

वर्तमान में, ऑस्ट्रिया में लगभग एक लाख तुर्की के नागरिक रहते हैं। वियना ने अंकारा के यूरोपीय संघ और नाटो एकीकरण के उद्देश्यों में बाधा डालने के बाद ऑस्ट्रिया और तुर्की के बीच संबंधों को दबा दिया है।

इसके बाद, अंकारा ने विवेना को राइट-विंग फ्रीडम पार्टी ऑफ ऑस्ट्रिया (एफपीओ) समेत शामिल किया, जो एक सत्तारूढ़ गठबंधन में अपनी अप्रवास-विरोधी स्थिति के लिए जाना जाता है