अफ़ग़ानिस्तान में पराजित अमरीका या तो अपनी मर्ज़ी से चला जाएगा या उसे जाने पर मजबूर कर दिया जाएगा : तालेबान

अफ़ग़ानिस्तान में पराजित अमरीका या तो अपनी मर्ज़ी से चला जाएगा या उसे जाने पर मजबूर कर दिया जाएगा : तालेबान

Posted by

तालेबान की वार्ताकार टीम के प्रमुख ने दावा किया है कि अफ़ग़ानिस्तान में जारी युद्ध में अमरीका पराजय के मुहाने पर है और शीघ्र अफ़ग़ानिस्तान से चला जाएगा।

वाइस आफ़ अमरीका की रिपोर्ट के अनुसार शेर मुहम्मद इस्तनकज़ई की ओर से यह बयान 28 अप्रैल को क़तर की राजधानी दोहा में होने वाली आंतरिक बैठक में सामने आया जिसमें उनका कहना था कि या तो अमरीका अपनी मर्ज़ी से चला जाएगा या उसे वापस जाने पर मजबूर कर दिया जाएगा।

तालेबान के नेता का यह बयान अमरीका के साथ होने वाली वार्ता के हालिया दौर से 2 दिन पहले दिया था किन्तु तालेबान का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया प्लेट फ़ार्म्ज़ ने शेर मुहम्मद स्तनकज़ई के भाषण के अंश का वीडियो शुक्रवार को जारी किया था।

इस समय तक अफ़ग़ानिस्तान के मामले में अमरीका के विशेष दूत ज़लमी ख़लीलज़ाद और तालेबान प्रतिनिधियों के बीच एक सप्ताह तक जारी रहने वाली वार्ता का हालिया दौर संपन्न हुए एक दिन गुज़र चुका था।

वीडियो में तालेबान नेता को वर्तमान हालात में विदेशी सैनिकों की उपस्थिति से लड़ने और अतीत में देश पर ब्रिटेन और रूस को पराजित करने पर अफ़ग़ान राष्ट्र को सराहते हुए सुना गया था।

उन्होंने कहा कि पिछली शताब्दी के दौरान 2 सुपर पावर्ज़ को पराजित करने के लिए ईश्वर ने हमारी मदद की और तीसरे सुपर पावर्ज़ जिससे अभी युद्ध जारी है, वह भी पराजय के मुहाने पर है।