इराक़ की संयुक्त सीमा पर तुर्की का सैन्य अभ्यास!

इराक़ की संयुक्त सीमा पर तुर्की का सैन्य अभ्यास!

Posted by

तुर्की की सेना का देश की दक्षिणपूर्वी सीमा पर स्थित शीरनाक प्रांत की हारबूर सीमावर्ती क्षेत्र में सैन्य अभ्यास जारी है।

18 सितंबर को आरंभ होने वाले इस सैन्य अभ्यास में इराक़ की संयुक्त सेनाएं भी शामिल हैं। इराक़ी कुर्दिस्तान में होने वाले जनमत संग्रह के बाद तुर्क सेनाओं ने इराक़ी सेनाओं के साथ मिलकर संयुक्त सैन्य अभ्यास आरंभ किया है। एेसा प्रतीत होता है कि इस सैन्य अभ्यास और इस प्रकार के अन्य सैन्य अभ्यासों के दो मूल लक्ष्य हैं। पहला लक्ष्य, हर प्रकार के विदेशी और आंतरिक ख़तरों से मुक़ाबले के लिए सेना को तैयार करना है। इस सैन्य अभ्यास का दूसरा लक्ष्य, तुर्की के कुर्द अलगाववादियों के ख़तरों से मुक़ाबले के लिए सेना के जवानों को हमेशा के लिए तैयार रखना है।

विश्व स्तर पर भारी विरोध होने के बावजूद इराक़ी कुर्दिस्तान के अधिकारियों ने जनमत संग्रह का आयोजन कराया। इराक़ी कुर्दिस्तान में होने वाले जनमत संग्रह का केवल इस्राईल ने ही समर्थन किया। इराक़ी कुर्दिस्तान में हुए जनमत संग्रह के बाद बहुत महत्वपूर्ण घटना घटी है। वास्तव में यह कहा जा सकता है कि एेसी स्थिति में कि बग़दाद सरकार इराक़ में तुर्क सनिकों की उपस्थिति की विरोधी है और तुर्क सरकार ने भी केवल मूसिल के कुर्दों के निमंत्रण के बहाने इराक़ी धरती में सेना भेजने का फैसला किया था, इराक़ी कुर्दिस्तान के जनमत संग्रह के बाद दोनों देशों के मतभेद किनारे लग गये और दोनों पक्षों को परस्पर सहयोग के लिए प्रेरण मिली है।

वास्तव में इराक़ी कुर्दिस्तान में होने वाले जनमत संग्रह के कारण दुनिया और क्षेत्र की सरकारों के दृष्टिकोण ही बदल गये हैं। इनमें सबसे बड़ा बदलाव, इराक़ी और तुर्की सेना के बीच होने वाला सैन्य अभ्यास है। दोनों ही देशों ने इराक़ी कुर्दिस्तान में होने वाले जनमत संग्रह पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए यह सैन्य अभ्यास आरंभ किया है।