क्या सुहागरात पर सेक्स करना सही है?

क्या सुहागरात पर सेक्स करना सही है?

Posted by

सेक्स बहुत ही निजी मुद्दा है, लोग अक्सर इस सम्बन्ध में बात करने से संकोच करते हैं, अपनी बातों को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं, भारत में सेक्स के प्रति कुछ ज़ियादा ही संकुचित मानसिकता का प्रदर्शन किया जाता है जबकि सेक्स की जानकारी की जाये तो पता चलता है कि भारत में पहले से ही इस विषय पर लोग बहुत जागरूक और प्रगतिशील रहे हैं, खजुराहो की मूर्तियां हों एलोरा, अजंता यहाँ का इतिहास भारत मे सेक्स के सम्बन्ध में ज्ञान को काफी हद तक उजागर कर दता है|

क्या सुहागरात पर सेक्स करना सही है? ये सवाल कई लोगों को परेशान करता है। वैसे तो ये आपसी सहमति का मामला है लेकिन अरेंज मैरिज में लड़कों को कई बार इस बात को लेकर काफी नर्वसनेस रहती है।

जानिए क्या कहना है सीनियर साइकोलॉजिस्ट और मैरिटल वेलनेस एक्सपर्ट आंचल भटनागर का…

आंचल का कहना है, शादी का इंतजार भले ही लोगों को बेसब्री से रहता है लेकिन कपल्स में बेचैनी और नर्वसनेस देखी जाती है। शादी की पहली रात सेक्स करें या नहीं, ये सवाल वाजिब है।

अगर आप पुरुष हैं और इस बात को लेकर परेशान हैं तो ये आपके केयरिंग होने को दर्शाता है। अगर आपके और आपकी होने वाली पत्नी के बीच आपसी सम्मान और दोस्ती की भावना है तो आप धीरे-धीरे इस मुद्दे पर बात करना शुरू कर सकते हैं।

वैसे ये सवाल लड़कों को परेशान करता है साथ ही लड़कियां भी कहीं न कहीं इस बात को लेकर नर्वस रहती हैं। अगर आप इस मुद्दे पर बात करना शुरू करते हैं तो हो सकता है कि आपकी पार्टनर भी अपनी बात रखे।

सेक्स जैसे सेंसिटिव मुद्दे पर अगर कोई बेचैनी या इच्छाएं हो तो बेहतर होता है कि हमेशा इन पर खुलकर बात कर लें। वरना कोई और रास्ता नहीं जो आपके साथी को बता पाए कि आपके मन में क्या चल रहा है।

अगर आपको लगता है कि इस मुद्दे पर बात की शुरुआत कैसे की जाए तो आप उससे पूछ सकते हैं कि वह अपनी शादी और सुहागरात कैसी चाहती है? इसके पीछे का मकसद सिर्फ इस मुद्दे पर बात शुरू करने का है।

सुहागरात पर सेक्स करना सही है या नहीं, इस पर सिर्फ इतना कहा जा सकता है कि इसमें कुछ अच्छा या बुरा नहीं है। शादी की रात जीवनभर की यादगार होती है लेकिन सेक्स के भरोसे ही ऐसा हो ये जरूरी नहीं।

हमेशा याद रखें, आपकी शादी की रात कैसी हो, ये सिर्फ आपका फैसला होना चाहिए न कि रीति-रिवाज का दवाब। ये सेक्स भी हो सकता है या देर तक बातचीत और प्यार से गले लगाकर सोना। जो हो आप दोनों की मर्जी से न कि अच्छे और बुरे के दवाब में।