तुर्की का इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र से अपनी सीमाएं बंद करने का फ़ैसला!

तुर्की का इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र से अपनी सीमाएं बंद करने का फ़ैसला!

Posted by

अंकारा सरकार ने अगले कुछ दिनों में इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र के साथ तुर्की की सीमाओं को धीरे धीरे बंद करने जा रही है।

तुर्क राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता इब्राहीम कालिन ने कहा कि इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र को अलग करने से संबंधित जनमत संग्रह के नतीजे को निरस्त न करने की प्रतिक्रिया में आने वाले दिनों में इस देश की सीमाएं इराक़ी कुर्दिस्तान के साथ धीरे धीरे बंद हो जाएंगी।

क्षेत्र के देश इराक़ के विघटन के ख़िलाफ़ हैं और उन्होंने इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र पर पाबंदी लगाने के लिए अपना संकल्प भी ज़ाहिर कर दिया है। इस बात में शक नहीं कि इस क्षेत्र का वजूद पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध न होने के बावजूद बाक़ी नहीं रहेगा। इराक़ी कुर्दिस्तान ईरान, इराक़, तुर्की, और सीरिया से घिरा हुआ है। यह चारों देश इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र के अलग होने और इस क्षेत्र के भौगोलिक परिवर्तन के ख़िलाफ़ हैं। पाबंदी की स्थिति में मुमकिन न होगा कि इराक़ी कुर्दिस्तान अपने वजूद को बाक़ी रख सके।

इस बीच कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कुर्दों के बीच मतभेद और विदेशियों में ख़ास तौर पर ज़ायोनी शासन के गुप्त व विदित हस्तक्षेप के कारण इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र अपना वजूद बाक़ी न रख पाएगा। जैसा कि तेहरान की अल्लामा तबातबाई यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफ़ेसर का कहना है कि इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र में कुर्द राजनैतिक दलों के बीच आपस में इतना मतभेद है कि उनके बीच एकता होना बहुत मुश्किल लगता है।