बालफ़ोर माफ़ी अभियान पर ब्रिटेन से पैदल फ़िलिस्तीन पहुंचे ब्रितानी कार्यकर्ताओं पर इस्राईली फ़ोर्सेज़ का हमला : वीडियो

बालफ़ोर माफ़ी अभियान पर ब्रिटेन से पैदल फ़िलिस्तीन पहुंचे ब्रितानी कार्यकर्ताओं पर इस्राईली फ़ोर्सेज़ का हमला : वीडियो

Posted by

बालफ़ोर माफ़ी अभियान पर ब्रिटेन से पैदल अलक़ुद्स पहुंचे ब्रितानी कार्यकर्ताओं पर इस्राईली फ़ोर्सेज़ और बसाए गए ज़ायोनियों ने हमला किया।

ये 60 कार्यकर्ता बालफ़ोर घोषणापत्र के 100 साल पूरे होने पर फ़िलिस्तीनियों से एकता दर्शाने के लिए ब्रिटेन से पूर्वी अलक़ुद्स पैदल पहुंचे।

ये कार्यकर्ता 135 दिन चलने के बाद ब्रिटेन से फ़िलिस्तीन पहुंचे ताकि 1917 में तत्कालीन ब्रितानी विदेश मंत्री आर्थर जेम्ज़ बालफ़ोर द्वारा घोषित घोषणापत्र के लिए, जो बालफ़ोर घोषणापत्र के नाम से मशहूर है, फ़िलिस्तीनियों से माफ़ी मांगे क्योंकि इसी घोषणापत्र ने फ़िलिस्तीन के अतिग्रहण और इस्राईल के अवैध वजूद के लिए मार्ग प्रशस्त किया था।

इस प्रतिनिधिमंडल का रविवार को फ़िलिस्तीनी अधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया लेकिन इस्राईली फ़ोर्स और अवैध रूप से बसाए गए ज़ायोनियों ने अलख़लील शहर में इस गुट पर हमला किया और उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया।

फ़िलिस्तीन न्यूज़ एजेंसी मअन के अनुसार, इस टकराव के दौरान अलख़लील शहर के उपराज्यपाल निदाल अलजाबेरी पर हमला हुआ और अलख़लील के राज्यपाल के सहायक महदी मोअरिब को कई घंटों तक हिरासत में रखा गया।

ब्रिटेन के कार्यकर्ताओं ने ऐसे समय बालफ़ोर घोषणापत्र की निंदा के लिए क़दम उठाया है, जब ब्रितानी सरकार ज़ायोनी शासन को वजूद देने में अपने रोल के संबंध में माफ़ी मांगने से मना कर रही है।