स्पेन सरकार द्वारा कैटालोनिया की स्वाधीनता का विरोध

स्पेन सरकार द्वारा कैटालोनिया की स्वाधीनता का विरोध

Posted by

स्पेन की सकरार ने कैटालोनिया की स्वाधीनता से संबंधित दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अपात बैठक आयोजित की।

स्पेन की उप प्रधानमंत्री सुराया साइन्ज़ ने कहा कि इस बैठक में संविधान की धारा 155 की समीक्षा की गयी कि किस प्रकार कैटालोनिया की स्वाधीनता के प्रयास को रोका जाए। इस अनुच्छेद के आधार पर स्पेन, कैटालोनिया की स्वाधीनता के अधिकार को पूर्ण रूप से स्थगित कर सकता है और उसका संचालन मैडरिड के हवाले कर सकता है।

स्पेन से अलग होकर एक आज़ाद देश कैटालोनिया के गठन के मुद्दे पर पहली अक्तूबर को जनमत संग्रह हुआ था। अब कैटालोनिया की सरकार ने घोषणा की है कि इस जनमत संग्रह के अंतर्गत 22 लाख लोगों ने मतदान किया जिनमें से 90 प्रतिशत मतदाताओं ने स्पेन से अलग होकर कैटालोनिया को अलग आजाद देश बनाए जाने के पक्ष में मतदान किया था।

वोटिंग के समय कई बूथ पर स्पेन की पुलिस ने क़ब्ज़ा कर लिया, साथ ही मतपेटियों और मतदान की चीजों को ज़ब्त करके ले गई है। स्पेन की सरकार ने जनमत संग्रह पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि वह इस जनमत संग्रह को बंद कराने के लिए प्रतिबद्ध है। देश की कोर्ट ने इसे अवैध करार दिया है।

कैटालोनिया ने जनमत संग्रह के तहत लोगों को क्षेत्र के किसी भी मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करने का अधिकार दिया गया था, लोग बिना किसी लिफ़ाफे के और घर में प्रिंट की गई मतदान पर्ची के ज़रिए भी मतदान कर सकते थे।

जनमत संग्रह के दौरान मतपत्र पर केवल एक सवाल था, “क्या आप कैटालोनिया को स्पेन से अलग कर एक अलग राष्ट्र