INDvAUS : पहले 20 – 20 मैच में भारत ने एकतरफ़ा ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया!

INDvAUS : पहले 20 – 20 मैच में भारत ने एकतरफ़ा ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया!

Posted by

एक दिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ़ करने के बाद 20 – 20 में भी भारत ने जीत के साथ शुरुवात की है| रांची में खेले गए पहले 20 – 20 मैच में भारत ने एकतरफा बड़ी जीत हासिल की और ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया! इस समय भारतीय टीम प्रचंड फार्म में चल रही है, विश्व की सबसे शक्तिशाली टीम कही जाने वाली ऑस्ट्रेलिया को भारत के सामने हालत पतली है|

विराट कोहली (22*) और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया। रांची के जेएससीए स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की और 18.4 ओवर में 8 विकेट खोकर 118 रन बनाए।

इसके बाद बारिश के कारण काफी देर खेल रुका और फिर टीम इंडिया को डकवर्थ लुईस (डीएल) नियम के आधार पर जीत के लिए 6 ओवर में 48 रन का लक्ष्य मिला। मेजबान टीम ने 3 गेंदे शेष रहते एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कोहली ने विजयी चौका जमाया। शिखर धवन (15*) ने भी उम्दा पारी खेली। मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। सीरीज का दूसरा मैच 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में खेला जाएगा।

48 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को दूसरे ओवर में तगड़ा झटका लगा, जब रोहित शर्मा (11) तेज गेंदबाज नाथन कोल्टर नाइल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।

11 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली (22*) ने शिखर धवन (15*) के साथ दूसरे विकेट के लिए 38 रन की अविजित साझेदारी करके टीम की जीत पर मुहर लगाईं।

विराट कोहली ने 14 गेंदों में 3 चौको की मदद से 22* रन बनाए जबकि शिखर धवन ने 12 गेंदों में 3 चौको की मदद से 15* रन की पारी खेली। वहीं रोहित ने 7 गेंदों में एक चौके व एक छक्के की मदद से 11 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कोल्टर नाइल ने एकमात्र विकेट लिया।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जो उनके गेंदबाजों ने एकदम सही साबित किया। भुवनेश्वर कुमार ने डेविड वार्नर (8) को पहले ही ओवर में बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना दिया। 8 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद फिंच ने ग्लेन मैक्सवेल (17) के साथ दूसरे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की।

फिर युजवेंद्र चहल ने मैक्सवेल को बुमराह के हाथों कैच आउट कराकर कंगारू टीम को दूसरा झटका दिया। इसके बाद कुलदीप यादव ने आरोन फिंच को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और उन्हें क्लीन बोल्ड किया। फिंच ने 30 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन की पारी खेली। इसके बाद यादव ने मोइजेस हेनरिक्स (8) को बोल्ड करके अपना दूसरा शिकार किया। हार्दिक पांड्या ने ट्रेविस हेड (9) को क्लीन बोल्ड किया।

जसप्रीत बुमराह ने टिम पैन (17) को क्लीन बोल्ड किया। दो गेंद के बाद बुमराह ने नाथन कोल्टर नाइल (1) को यॉर्क गेंद डालकर बोल्ड कर दिया। अगले ओवर में डैन क्रिस्चियन (9) रनआउट हुए। विराट कोहली ने लांगऑन से सटीक थ्रो मारकर क्रिस्चियन को रनआउट किया। टीम इंडिया की तरफ से जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को एक-एक सफलता मिली।