अश्‍लील तस्‍वीरों और साहित्य में बढ़ रही है किशोरों की दिलचस्‍पी!

अश्‍लील तस्‍वीरों और साहित्य में बढ़ रही है किशोरों की दिलचस्‍पी!

Posted by

जैसे जैसे इंटरनेट की रीच और अच्छे मोबाइल फ़ोन की भरमार हुई है, नाबालिग और कम उम्र के किशोरों में सेक्स से सम्बंधित तस्वीरें, फिल्मे और साहित्य देखने का चलन बढ़ रहा है, छोटी आयु में जिज्ञासावश किशोर एवं किशोरियां सेक्स से सम्बंधित चीज़ों को जानने में अधिकरुचि रखते हैं, यही कारण है की अब जब मोबइल क्रांति का दौर है और हर हाथ में एंड्राइड, I फ़ोन उपलब्ध है तब काम उम्र के नौजवान मौका मिलते ही पोर्न मूवीज, nude pictures और एडल्ट साहित्य को तलाश करने में जुट जाते हैं|

किशोरों में अश्लील तस्‍वीरों और संदेशों की फोन से आदान-प्रदान बेरोक-टोक जारी है। एक नये अध्ययन के अनुसार किशोर पकड़े जाने पर होने वाली कानूनी कार्रवाईयों के बारे में जानने के बावजूद ऐसा करते हैं। उताह विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि लगभग 20 प्रतिशत किशोरों ने स्वीकार किया कि वह सेक्स टिंग करते हैं।

‘आर्काइव्स ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर’ पत्रिका में प्रकाशित हुए इस अध्ययन में शोधकर्ता दल के प्रमुख डोनाल्ड स्ट्रॉसबर्ग ने कहा कि उनके दल ने दक्षिण-पश्चिम अमेरिका के एक निजी हाईस्कूल के 606 छात्रों का सर्वेक्षण किया और उनसे सेक्सटिंग के उनके अनुभवों के बारे में पूछा गया। साथ ही उनसे पूछा गया कि क्या वह जानते हैं कि पकड़े जाने पर उनके साथ क्या हो सकता है? लगभग 20 प्रतिशत छात्रों ने स्वीकार किया कि वह सेक्सटिंग में शामिल हैं। इसमें लड़कें और लड़कियां दोनों शामिल थे।

वही लगभग 40 प्रतिशत छात्रों ने कहा कि उन्हें अपने सेलफोन पर ऐसी तस्वीरें मिली हैं। जहां 50 प्रतिशतों लड़कों ने सेक्सटिंग मिलने की बात कही, वहीं 31 प्रतिशत लड़कियों ने इसे स्वीकारा। सेक्सटिंग प्राप्त करने वालों में से लगभग 25 प्रतिशत छात्रों ने कहा कि उन्होंने भी ये अश्लील फोटो दूसरों को भेजें। अध्ययन में यह भी पता लगा कि लगभग एक तिहाई छात्र पकड़े जाने के बाद होनी वाली कानूनी कार्रवाई के बारे में जानते हैं।

मौसी बनी पति, भांजी बनी पत्नी

अंबाला: अंबाला में रहने वाली रिशते में मौसी-भांजी लगने वाली दो युवतियों ने आपस में समलैंगिक विवाह कर लिया। इनका दावा है कि हमारा रोमांस तीन साल से चल रहा था पर परिवार वाले शादी के लिए तैयार नहीं थे। ऐसे में उन्होंने जम्मू के मंदिर में घर से भागकर शादी कर ली। दोनों में एक अंबाला की तथा दूसरी जालंधर की रहने वाली है। दोनों लड़कियां अब अपने परिवार से जान का खतरा होने के डर से छिप रही हैं। उधर, फिलहाल दोनों लड़कियां पुलिस सुरक्षा में हैं और अदालत से सुरक्षा लेने की कोशिश में लगी हैं। इनमें पति बनी युवती पत्नी की रिश्ते में मौसी लगती है। अंबाला की रहने वाली पूनम ने पंजाब के जालंधर की रहने वाली नेहा से शादी रचाई है। पूनम शादी के बाद पति बनी है, जबकि नेहा उसकी पत्नी बन गई है।

पूनम रिश्ते में नेहा की मौसी लगती है और दोनों रिश्तेदार होने की वजह से अक्सर मिलती थी। इनकी आपस में फोन पर बातचीत होती रहती थी। धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती हुई और इनकी गहरी दोस्ती प्यार में कब बदल गई, दोनों को पता ही नहीं चला। इस रिश्ते का पता परिवार को तब चला, जब दोनों ने घर से भागकर जम्मू जाकर एक मंदिर में शादी कर ली। अब दोनों एक-दूसरे से अलग होने के लिए किसी भी कीमत पर तैयार नहीं हैं। पूनम का कहना है कि वह नेहा का साथ पति के रूप में देगी और नेहा का कहना है कि प्यार दो लड़कियों में भी हो सकता है।

अगर उन्हें बच्चे की जरूरत महसूस हुई, तो वे किसी का बच्चा गोद ले लेंगे। बताया जा रहा है कि अंबाला निवासी युवती के परिजनों ने उसकी गुमशुदगी के बारे में पुलिस में रिपोर्ट करा दी थी, जबकि जालंधर निवासी परिवार ने इस सिलसिले में अपहरण का मामला दर्ज कराया हुआ है। उधर, रेजीमेंट पुलिस चौकी इंचार्ज सुरेश का कहना है कि पुलिस इनके परिवारों को समझा कर इनका घर बसाने की जुगत में लगी है। फिलहाल दोनों को कड़ी सुरक्षा में रखा गया