झाड़ू_पोछा करने, हाथों से अनाज पीसने, पानी भरने से महिलाएं सेहतमंद रहती हैं : राजस्थान सरकार

झाड़ू_पोछा करने, हाथों से अनाज पीसने, पानी भरने से महिलाएं सेहतमंद रहती हैं : राजस्थान सरकार

Posted by

जयपुर।महिलाओं को लेकर लोगों की सोच आज भी नहीं बदली है, लोगों का बस चले तो उन्हें क़ैद कर के रखें, एक समय था जब महिलों कोउनके पति के साथ जबरन ‘चिता’ पर बैठा दिया जाता था, यही मानसिक आअज भी ज़िंदा है|
राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने सलाह दी है कि सेहतमंद रहने के लिए महिलाओं को फर्श पर झाड़ू और पोछा लगाना चाहिए। विभाग की ओर जारी पत्रिका में कहा गया है कि हाथों से अनाज पीसने और पानी भरने से महिलाएं सेहतमंद रह सकती हैं। राजस्थान शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका शिविरा के ताजा संस्करण में में यह सलाह दी गई है।

इस पत्रिका में ‘स्वस्थ रहने के सरल उपाय’ नाम से छपे लेख में 14 प्वाइंट दिए गए हैं। लेख में दूसरे सारे बिंदुओं में लिंग आधारित सलाह नहीं दी गई है लेकिन तीसरे पार्ट में घरेलू कामों खासकर महिलाओं को केंद्रित किया गया है।

इन मासिक पत्रिका की प्रतियां सरकारी स्कूलों के शिक्षकों, अधिकारियों सहित पूरे राज्य में 30,000 लोगों के बीच बांटी गई हैं। इस बारे में जब राज्य के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह इस मामले में कोई प्रतिक्रिया देने से पहले जांच करवाएंगे।

शिक्षा विभाग की पाठ्यपुस्तकों में फिर से वही घिसा-पिटा समय दिया गया है। कक्षा तीन की हिंदी किताब में एक चैप्टर खेल का दिया गया है। इस चैप्टर में उदाहरण के तौर पर जो तस्वीरें प्रकाशित की गईं हैं, वे यह दर्शातीं हैं कि खेल सिर्फ लड़कों के लिए है।