पाकिस्तान : पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ ने बनाया 23 पार्टियों का महागठबंधन

पाकिस्तान : पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ ने बनाया 23 पार्टियों का महागठबंधन

Posted by

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेना प्रमुख जनरल परवेज़ मुशर्रफ़ की पार्टी आल पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने शुक्रवार को पाकिस्तान अवामी इत्तेहाद के नाम से 23 दलों का ग्रांड एलायंस बना लिया है।

आल पाकिस्तान मुस्लिम लीग के मुख्यालय में परवेज़ मुशर्रफ़ ने इस एलायंस के बारे में कहा कि एक बड़ा फ़ैसला कि हम इकट्ठा होना चाहते हैं और एक नाम के नीचे इकट्ठा होना चाहते हैं, इस बारे में हमने नाम भी सोच लिया है जो बहुत अच्छा नाम है पाकिस्तान अवामी इत्तेहाद है।

पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ़ ने कहा कि जब भी एमक्यूएम की बात आती है तो मेरा नाम लिया जाता है, मैं कराची की एक छोटी सी भाषाई पार्टी का अध्यक्ष क्यों बनूं? साथ ही उन्होंने कहा कि एमक्यूएम के साथ जो हो रहा है उस पर चिंता है, लेकिन अब यह पार्टी आधी रह गई है।

ग्रांड एलायंस में शामिल सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के अध्यक्ष हामिद रज़ा ने मीडिय से बातचीत में कहा कि ग्रांड एलायंस बनाने की यह शुरुआती कोशिश है, यह इलेक्टोरल एलायंस नहीं है, इस एलायंस के गठन का उद्देश्य यह है कि विपक्षी दलों को संगठित किया जाए और पाकिस्तान के प्रमुख मुद्दों को जनता के सामने रखा जाए।

जनरल मुशर्रफ़ ने बैठक को वीडियो कान्फ़्रेन्सिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब में तो पीपल्ज़ पार्टी का जनाधार समाप्त हो चुका है जबकि पंजाब में मुस्लिम लीग एन और सिंध में पीपल्ज़ पार्टी ने जो तबाही मचाई है उसे दूर करने की ज़रूरत है।

अब देखना यह है कि जनरल मुशर्रफ़ के नेतृत्व में जो एलायंस बन रहा है वह चुनावी राजनीति में अपनी कोई मज़बूत पोज़ीशन बना पाता है या नहीं।