योगी सरकार में मंत्री मोहसिन रज़ा का शादी पंजीकरण हुआ रद्द!

योगी सरकार में मंत्री मोहसिन रज़ा का शादी पंजीकरण हुआ रद्द!

Posted by

लखनऊ।अयोध्या में राम मंदिर के सबसे बड़े पैरोकार और उत्तर प्रदेश की सरकार में मंत्री का दर्जा प्राप्त योगी सरकार के क़ाबिल मुस्लिम मंत्री मोहसिन रजा का बुधवार को विवाह पंजीकरण जिला प्रशासन ने रद्द कर दिया.इस बाबत एडीएम टीजी अनिल कुमार ने कहा, कागजो में कई खामियां मिली. साथ ही रजिस्ट्रेशन के बाद 90 दिनों के भीतर पति-पत्नी दोनों को प्रमाण पत्र लेने के लिए आना होता है लेकिन ऐसा नही किया गया,इस वजह से पंजीकरण रद्द कर दिया गया है.गौरतलब है कि 3 अगस्त को मोहसिन रजा ने पत्नी साथ पंजीकरण करने के लिए आवेदन दिया था.

अगस्त को योगी सरकार ने राज्य में सभी धर्मों और जाति के लिए विवाह का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है इसके बाद 3 अगस्त को योगी सरकार में राज्यमंत्री मोहसिन रजा अपनी पत्नी फौजिया सरवर फातिमा के साथ पंजीकरण कराने कलेक्ट्रेट पहुंचे.दोनों ने 50 रुपए का फॉर्म भरकर अपर नगर मजिस्ट्रेट ट्रांसगोमती को सौंपा.

बता दे अपनी पंजीकरण के आवेदन के वक़्त मोहसिन रज़ा ने मीडिया के सामने मुस्लिम समुदाय को लम्बा चौड़ा भाषण दिया था लेकिन खुद ज़रूरी कागज़ के बिना पंजीकरण रद्द होने पर अब उनकी किरकरी हो गयी है.

रजिस्ट्रेशन के लिए इस प्रकिया का पालन होना चाहिए
वेबसाइट igrsup.gov.in पर नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के सेगमेंट में विवाह पंजीकरण का विकल्प दिया गया है, इसमें पति और पत्नी दोनों के पास आधार होना अनिवार्य हैं अगर आधार है तो चंद स्टेप पूरे कर रजिस्ट्रेशन घर बैठे करवा सकते हैं.

विवाह के लिए आधार नंबर जरूरी होगा. पंजीकरण में आधार का वेरीफिकेशन किया जाएगा. इसके साथ मुस्लिम समाज के लोगों को निकाहनामा भी जमा करना होगा.

फॉर्म मैरिज रजिस्ट्रेशन फॉर्म कलेक्ट्रेट में जमा किया जाता हैं.फॉर्म जमा करते समय हसबैंड-वाइफ का मौजूद होना अनिवार्य हैं.फॉर्म जमा होने के बाद स्थानीय थाने से पते का वेरीफिकेशन होना जरूरी हैं.

 

source : headline 24