सीरिया में अमरीका की सैन्य उपस्थिति दमिश्क़ की स्वाधीनता के ख़िलाफ़ है : सीरिया

सीरिया में अमरीका की सैन्य उपस्थिति दमिश्क़ की स्वाधीनता के ख़िलाफ़ है : सीरिया

Posted by

सीरिया के विदेश मंत्रालय ने अमरीकी रक्षा मंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि दमिश्क़ की अनुमति के बिना सीरिया में अमरीका व अन्य देशों के सैनिकों की उपस्थिति इस देश की स्वाधीनता के ख़िलाफ़ और इसकी संप्रभुता पर हमला है।

सीरियाई विदेशमंत्रालय के एक सूत्र ने कहा है कि अमरीकी सरकार का दावा है कि सीरिया में उसके सैनिकों का हस्तक्षेप दाइश से संघर्ष के उद्देशय से है लेकिन इस देश में अमरीका की उपस्थिति, सीरिया संकट के समाधान के लिए एक बहाने के अलावा कुछ नहीं है और अमरीकी सैनिकों को सीरिया से निकल जाना चाहिए। उक्त सूत्र ने कहा कि अमरीका व अन्य देश सैन्य कार्यवाही से कोई समाधान नहीं निकाल सकते बल्कि इसके विपरीत इससे सीरिया संकट अधिक जटिल हो जाएगा।

सीरियाई विदेश मंत्रालय ने बल देकर कहा है कि अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिज़ का बयान, सीरिया में दाइश और अन्य आतंकी गुटों के समान ही अमरीका की विध्वंसक भूमिका को दर्शाता है। सीरिया ने रविवार को राष्ट्र संघ के महासचिव को पत्र लिख कर रक़्क़ा और दैरुज़्ज़ूर प्रांतों में अमरीका के अपराधों पर आपत्ति जताई थी जिनमें दसियों लोग हताहत व घायल हुए हैं।