4 ओवर, 0 रन और 10 विकेट लेने वाला आकाश चौधरी!

4 ओवर, 0 रन और 10 विकेट लेने वाला आकाश चौधरी!

Posted by

ज़हीर-बुमराह, ब्रेटली और शोएब अख़्तर की बॉलिंग देखते-देखते बड़े होने वाले 15 साल के आकाश चौधरी ने T20 मैच में बिना कोई रन दिए दस विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है.
ये मैच राजस्थान के जयपुर में बुधवार को खेला गया जिसमें आकाश दिशा क्रिकेट अकादमी की ओर से खेल रहे थे.

इस मैच में दिशा क्रिकेट अकादमी ने पहले खेलते हुए 156 रन बनाए. इसके बाद पर्ल क्रिकेट अकादमी खेलने के लिए उतरी जिसे आकाश ने 36 रन के कुल स्कोर पर चलता कर दिया.
आकाश ने अपने पहले ओवर में दो विकेट लेते हुए पर्ल अकादमी पर अपनी जानदार बॉलिंग से कहर बरपाना शुरू किया.

आकाश ने बीबीसी से बात करते हुए कहा, “मैं पहला ओवर करने आया जिसमें दो विकेट निकाल लिए. इसके बाद दूसरे और तीसरे ओवर में भी दो-दो विकेट लिए. आख़िरी ओवर में चार विकेट लिए जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है. छह खिलाड़ियों को बोल्ड और चार खिलाड़ियों को एल बी डब्ल्यू किया”

आकाश ने बताया, “क्रिकेट खेलते हुए 15 से ज़्यादा बार एक मैच में 5 विकेट और कई मैचों में छह से सात विकेट ले चुका हूं. पूरे दिन सिर्फ़ किक्रेट ही मेरे दिन का हिस्सा रहता है. सुबह उठकर छह बजे से सेशन होता है, इसके बाद फील्डिंग होती है. दोपहर में लंच होता है. इसके बाद 3 बजे से नेट प्रैक्टिस शुरू होती है.”

आकाश बताते हैं, “उन्हें शोएब अख़्तर, जसप्रीत बुमराह और ब्रेट ली बेहद पसंद है लेकिन मैं किसी को कॉपी नहीं करता क्योंकि इससे ना तो आप अपने रोल मॉडल जैसे बन पाते हैं और ना ही आप वो बन पाते हैं जो बनना चाहते हैं.”

आकाश के साथ खेलने वाले पार्थ उपाध्याय ने बीबीसी को बताया, “आकाश जिस उम्र में इतनी शानदार बॉलिंग कर रहे हैं, इससे इनके रणजी में आने की उम्मीद है. सामान्यत: गेंदबाजों का बड़ा हथियार स्टॉप बॉल होता है लेकिन आकाश इन स्विंग और आउट स्विंग दोनों करा लेता है. ये T20 के भी काफ़ी प्रभावशाली गेंदबाज हैं क्योंकि ये स्लोवर वन और कटर जैसी बॉल भी फेंक लेते हैं.”

आकाश के कोच विवेक यादव ने बीबीसी से बातचीत में बताया कि आकाश में गज़ब की प्रतिभा और अपने खेल को निखारने के लिए मेहनत करने का जज़्बा है.
वे कहते हैं, “आकाश हर रोज 8 घंटे प्रैक्टिस करते है और उनकी मेहनत करने का जज़्बा देखने लायक है. अभी इनकी उम्र सिर्फ़ 15 साल है और ये औसतन 130 किलोमीटर/प्रतिघंटा की स्पीड से बॉलिंग कर रहे हैं.”

विवेक चौधरी कहते हैं, “आकाश को कुछ कहने की ज़रूरत नहीं पड़ती है, शारीरिक रूप से वह काफ़ी स्वस्थ हैं और एथलेटिक बॉडी है. विकेट्स की बात करें तो वह अब तक 15 से ज़्यादा बार 5 विकेट हासिल किए हैं.”
पार्थ उपाध्याय बताते हैं, “आकाश एक बेहद सख़्त डाइट प्लान फॉलो करते हैं. कई बार जब हम लोग बाहर खेलने जाते हैं तब भी वह अपनी डाइट को मैंटेन करके रखते हैं.”