INDvSL : विराट कोहली के 213, टीम इंडिया ने की नागपुर टेस्ट में जीत की तैयारी

INDvSL : विराट कोहली के 213, टीम इंडिया ने की नागपुर टेस्ट में जीत की तैयारी

Posted by

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ रविवार को नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन टेस्ट करियर का 19वां शतक लगाकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। कोहली अब बतौर कप्तान भारतीय क्रिकेट इतिहास की रिकॉर्ड्स बुक में टॉप पर पहुंच गए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 130 गेंदों में 10 चौको की मदद से सैकड़ा पूरा किया। 29 वर्षीय बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट का 51वां, टेस्ट करियर का 19वां और श्रीलंका के खिलाफ चौथा टेस्ट शतक जमाया।

विराट कोहली (213) और रोहित शर्मा (102*) की उम्दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट में जीत की तैयारी कर ली है। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 176.1 ओवर में 6 विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की। इस तरह मेजबान टीम ने श्रीलंका की पहली पारी 205/10 के जवाब में 405 रन की विशाल बढ़त हासिल की।


श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में स्टंप्स तक 9 ओवर में एक विकेट खोकर 21 रन बना लिए हैं। दिमुथ करुनारत्ने 11* और लहिरू थिरिमाने 9* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। मेहमान टीम अभी टीम इंडिया के स्कोर से 384 रन पीछे हैं और उसके 9 विकेट शेष हैं। श्रीलंका की दूसरी पारी में शुरुआत बेहद खराब रही। इशांत शर्मा ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा को क्लीन बोल्ड कर दिया। टीम इंडिया की तरफ से एकमात्र सफलता इशांत शर्मा को मिली।

इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी पारी 312/2 के स्कोर से आगे बढ़ाई। पुजारा-कोहली ने कल के अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा और तीसरे विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की।

टीम इंडिया के कप्तान ने 130 गेंदों में 10 चौको की मदद से सैकड़ा पूरा किया। उन्होंने इंटरनेशनल करियर का 51वां और टेस्ट करियर का 19वां शतक जमाया। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने चौथा टेस्ट शतक ठोका। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मिलाकर कोहली ने इस साल 10वां शतक जमाया और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

चेतेश्वर पुजारा बड़ी पारी खेलने की फिराक में थे, लेकिन वो 150 का आंकड़ा छूने से चूक गए। दासुन शनाका ने पुजारा को यॉर्क गेंद पर क्लीन बोल्ड किया और श्रीलंका को दिन की पहली सफलता दिलाई। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 362 गेंदों में 14 चौको की मदद से 143 रन बनाए। हालांकि, पुजारा ने इस दौरान भारतीय सरजमीं पर बल्लेबाजी करते हुए 3000 हजार टेस्ट रन पूरे किए। उन्होंने 32 टेस्ट की 53वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। 29 वर्षीय पुजारा ने सबसे तेज तीन हजार टेस्ट रन पूरे किए और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा।

अजिंक्य रहाणे (2) ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके और दिलरुवान परेरा की गेंद पर पॉइंट में करुनारत्ने को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद कप्तान कोहली और रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाला और पांचवें विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी की।

कोहली ने 267 गेंदों पर 17 चौको और 2 छक्कों की मदद से 213 रन बनाए। कोहली ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां दोहरा शतक जमाया और वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा की बराबरी की। उन्हें परेरा ने लांगऑन पर करुनारत्ने के हाथों कैच आउट कराया। वहीं करीब एक साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे रोहित शर्मा ने इस मैच में शानदार बल्लेबाज का प्रदर्शन किया। रोहित ने 160 गेंदों पर 8 चौको और एक छक्के की मदद से शतक जड़ा। रोहित के बल्ले से यह शतक चार साल बाद निकला।

आर अश्विन के रूप में टीम इंडिया का आखिरी विकेट गिरा। उन्हें परेरा ने क्लीन बोल्ड किया। श्रीलंका की तरफ से दिलरुवान परेरा ने 202 रन देकर तीन विकेट लिए। रंगना हेराथ, लहिरू गमागे और दासुन शनाका को एक-एक विकेट मिला।